Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

बजट : अमीरों के झटके पर, मिडिल फैमिली की बल्ले-बल्ले

नोएडा : वित्त मंत्री सीतारमण का बजट असल मायने में अमीरों के झटके पर मध्यम फैमिली की बल्ले है। क्योंकि इस बजट में निर्मला सीतारमण ने मिडिल क्लास फैमिली को हाउसिंग लोन में छूट देने की बात कहीं है। जिस घर के सपने मध्यम वर्ग की फैमिली देखा करते थे। उसी सपने को साकार करने के लिए सीतारमण ने 45 लाख रुपये के घर खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये की छूट देने की बात कही है। जिससे अब हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है। इसके साथ ही 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी।

वहीं मोदी सरकार ने 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी सरचार्ज और 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने वालों पर 7 फीसदी सरचार्ज लगाने की बात कही है।

इनकम टैक्स की भरपाई करने के लिए अब पैन कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया है। आप पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड से भी ITR भर सकते है।

सोना, पेट्रोल, डीजल, तंबाकू पर लगाया जाएगा अतिरिक्त सेस

वित्त मंत्री ने सोना, पेट्रोल, डीजल और तंबाकू पर अतिरिक्त सेस लगाने की बात कहीं है। सोना पर शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। वहीं तंबाकू पर अतिरिक्त शुल्क और पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रूपये का अतिरिक्त सेस लगाने की बात कही है।

loading...