Breaking News
  • आज होगा योगी सरकार के कैबिनेट का विस्तार, नए चेहरों को मिल सकती है जगह
  • G7 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने की पीएम मोदी से कश्मीर मुद्दे पर वार्ता की पेशकश
  • MP के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, राज्य में तीन दिवसीय शोक की घोषणा की
  • INX मीडिया मामले में चिदंबरम पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, कुछ देर में SC में सुनवाई

कन्फर्म टिकट कैंसिल कराने से पहले जान लें नया नियम, नुकसान से बच सकते हैं!

नई दिल्ली: भारतीय रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए ये खबर बेहद ही अहम साबित हो सकती है। दरअसल, ट्रेन की यात्रा करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा देने वाली IRCTC ने एक ऐसी सुविधा की घोषणा की है जो यात्रियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

इस सुविधा की मदद से यात्री अपने टिकट में बदलाव करवा सकते हैं या फिर उसे किसी अन्य के नाम ट्रांसफर भी करा सकते हैं। गौरतलब है कि कई बार टिकट बुक करने के दौरान गलती से कोई गलती हो जाती है, जिसके कारण यात्रा करने के दौरान यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

आखिर बच्चन से किस बाद का बदला चाहते हैं शाहरुख, खुलेआम दे दी चेतावनी!

कभी-कभी ऐसा होता है कि पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार आप ट्रेन की टिकट बुक करा लेते हैं लेकिन इसके बाद किसी कारण आप यात्रा करने में असमर्थ हैं तो आपके पास टिकट कैंसिल कराने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं होता। लेकिन अब इस नई सुविधा के बाद आपके पास नये-नये विकल्प होंगे।

 

टिकट बुकिंग के समय दी गई गलत जानकारी में बदलाव करने का विकल्प मिलेगा। वहीं अगर आप खुद के लिए बुक किए टिकट पर किसी कारण यात्रा नही कर सकते तो आप अपना टिकट अपने किसी अन्य परिजन के नाम पर ट्रांसफर भी करा सकते हैं।

टिकट में बदलाव या ट्रांसफर कराने के लिए कुछ जरूरी दिशा-निर्देश का पालन करना होगा।

अगर आपसे बुकिंग के समय कोई गलती हुई है और इसमे सुधार चाहते हैं, जैसे यात्री का नाम बदलवाना है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले टिकट का प्रिंटआउट निकालना होगा, इसके बाद ओरिजिनल आईडी के साथ एक फोटोकॉपी लेकर टिकट काउंटर पर जाना होगा। यहां काउंटर ऑफिसर के पास जाकर आप टिकट यात्री का नाम बदलवा करवा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स के पास 24 घंटे का समय मिलेगा।

वैलेंटाइन से पहले प्रिया प्रकाश का एक और वीडियो वायरल

अगर आप अपना टिकट परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो इसके लिए पहले की तरह टिकट का प्रिंटआउट और ओरिजिनल आईडी के साथ एक फोटोकॉपी लेकर टिकट काउंटर पर संपर्क करें। इस प्रकिया के तहत आप अपना टिकट अपने माता,-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी या पति-पत्नी के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं।

loading...