Breaking News
  • प्रधानमंत्री मोदी झारखंड और बंगाल दौरे पर
  • अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने रद्द की किम जोंग के साथ होने वाली मुलाकात
  • PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी और करीबियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की
  • कर्नाटक: विधानसभा में कांग्रेस+जेडीएस के सीएम कुमारस्वानी की बहुमत परीक्षा

अब आपको भी मिल सकता है सस्ता डीजल-पेट्रोल?

नई दिल्ली: डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से आपको भी दो-चार होना ही पड़ा होगा, ऐसे में आपके लिए एक खुशखबरी है। अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में कीमतों में गिरावट की संभावना दर्ज की गयी है। ऐसे में अगर कच्चे तेल की कीमतें गिरती हैं तो देश में डीजल-पेट्रोल के दाम भी सस्ते हो सकते हैं।

बतादें कि डीजल-पेट्रोल को लेकर भले ही सरकार आम जनता को राहत देने में असफल रही हो लेकिन अब अंतर्राष्ट्रीय बाजार से बड़ी खबर आ रही है। दरअसल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ रही है। जिसके कारण देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आ रही तेजी अब एक जगह पर रुक गयी है। वहीँ कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से तेल की कीमतों में टूटने की उम्मीद है।

खुशखबरी: छात्रों को 80000 हजार तक मासिक स्कॉलरशिप देगी केंद्र सरकार, कैबिनेट से मिली मंजूरी

बताया जा रहा है कि कच्चे तेल की आसमान चढ़ी कीमतें कुछ ही समय में 62 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती हैं। अगत अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरेंगे तो इसका सीधा असर देश की तेल कीमतों पर पड़ेगा। विशेषज्ञों के मुताबिक यूएस में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ा है। सौर ऊर्जा के चलन से जहाँ दुनियाभर में तेल की डिमांड घटी है।
 
जिससे कच्चे तेल की कीमतें लगातार नीचे आ रही हैं। मतलब यह है कि अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें गिरती है तो देश में भी तेल की कीमतों में गिरवाट आयेगी। जिससे आम जनता को कुछ राहत महसूस होगी। अभी दिल्ली में पेट्रोल 73.33 और डीजल 64.09 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।
यह भी देखें-

loading...