Breaking News
  • तुर्की और ग्रीस में भूकंप के झटके- दो की मौत कई घायल
  • श्रीलंकाई नौसेना ने भारत के आठ मछुआरों को किया गिरफ्तार
  • अमेरिका ने दिया पाक को झटका- 350 मिलियन डॉलर की मदद रोकी
  • जम्मू: रजौरी के सुंदरबानी सेक्टर में भारतीय पोस्ट पर पाक की फायरिंग- एक जवान शहीद
  • ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों के उत्तर कोरिया की यात्रा पर बैन लगाया

भारत के शेयर बजार का सबसे बड़ा रिकॉड


मुंबई: देश का शेयर बाजार में आज शुरुआती कारोबार के दौरान काफी बढ़त देखा गया। बीएसई सेंसेक्स नई उचाईयों को छुते हुए 32,000 अंक के रिकॉर्ड स्तर को पार कर लिया तो वहीं निफ्टी सूचकांक भी 9,879 अंक के अबतक के सबसे उच्च स्तर पर खुला, जबकि अब से कुछ दिनों पहले तक यहां मातम का मौहौल चल रहा था।

जानकारी के अनुसार बीते दिन जारी किए मुद्रास्फीति के आंकड़ों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर जाने के बाद रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दरों में नरमी की संभावनाओं को देखते हुए शेयर बाजारों में यह उछाल आया है। इसके अलावा अमेरिका के फेडरल रिजर्व के प्रमुख ने ब्याज दरों को बढ़ाने का संकेत दिया है जिसके कारण भी एशियाई बाजारों में सकारात्मक रूख देखा गया।

आपको बता दें कि अगले महीने रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दरों की समीक्षा करेगा, जिसके बाद कुछ राहत की खबर आने की प्रवल संभावना बन रही है। आज शेयर बाजर की बात करें तो तीस कंपनियों के शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 215.60 अंक यानी 0.67% चढ़कर 32,020.42 अंक के सबसे बड़े रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

इससे पहले 11 जुलाई को दिन में कारोबार के समय यह 31,885.11 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर था। पिछले तीन सत्रों के कारोबार में 444.18 अंक की बढ़त दिख रही है। अभी कुछ दिन पहले ही एनएसई में तकनीकी खराबी के कारण कारोबार ठप पड़ गया था, और उस दिन दोपहर करीब 12.30 बजे से शुरू हुआ था।

जिसके बाद आज  50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित सूचकांक निफ्टी 62.40 अंक यानी 0.63% सुधरकर 9,878.50 अंक की नयी ऊंचाई पर जा पहुंच जबकि इससे पहले 11 जुलाई को 9,830.05 अंक के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा गया था।

loading...