Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट, पेट्रोल की कीमत के करीब

नई दिल्ली: देश में इन दिनों डीजल-पेट्रोल और रुपये की चर्चा आय दिन चल रही है। चर्चा की मुख्य वहज है डीजल-पेट्रोल बढ़की कीमत और डॉलर के मुकाबले रूपये की कम होती औकात। वहीं अगर सरकार की माने तो ये दोनों मामले एक दूसरे के साथ जुड़े हैं। ऐसे में जब तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में रुपये की हालत सही नहीं होती भारत में डीजल-पेट्रोल की कीमत ऐसे ही बढ़ती रहेगी।

दरअसल, पिछले काफी दिनों खस्ते हालात का सामना कर रहे भारतीय रुपये की हालत बुधवार को और भी खराब हो गई। अब एक डॉलर के मुकाबल भारतीय रुपया 73 के पार रिकॉर्ड निचले स्तर पर है। आज बाजार खुलने के साथ ही एक डॉलर की कीमत 73 रुपये 34 पैसे तक पहुंच गई। जबकि पिछले कारोबारी सत्र में रुपया 43 पैसे टूटकर 72.91 के स्तर पर बंद हुआ था।

तो वहीं शेयर बाजार में भी आज शुरुआती कारोबार में गिरावट दिखी है। शुरुआती कारोबार में 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 156 अंक गिरावट के साथ 36,370 के स्तर पर रहा जबकि 50 शेयरों पर आधारिक निफ्टी 54 अंक गिरकर 10,954 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हालांकि ये बाते आम जनता की समझ से परे हैं, लेकिन इसका बुरा असत जनता के दौनिक जीवन पर दिखता है।

दरअसल देश में आय दिन बढ़ रहे डीजल-पेट्रोल की कीमतों के लेकर पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री ने कहा था, कीमतों में बढ़ोतरी का एक बाड़ कारण रुपये में गिरवाट भी है। ऐसे में जबतक रुपये डॉलर के मुकाबले मजबूत नहीं होता डीजल-पेट्रोल की कीमत आपकी जेब ऐसे ही ढीली करती रहेगी। बता दें कि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 80 के पार है तो मुंबई में 90 के पार ऐसे में अब रुपया भी इन कीमतों से बेहद करीब है।

बैठक खत्म: किसाना नेता ने कहा, हम खुश होते तो सरकार की जय-जयकार करते

अक्टूबर-नवंबर में लंबी छुट्टियों की भरमार, बना डालिए अपनों संग घूमने का प्लान

जाते-जाते बड़ी बात कह गए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा

loading...