Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

अभी-अभी: अब से पहले कभी इतना नीचे नहीं गिरा डॉलर के मुकाबले रुपया, बढ़ने वाली है महंगाई!

नई दिल्ली: केंद्र की सत्ता पर काबिज मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ विपक्ष अक्स हल्ला बोलती रही है। इस बीच सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने के लिए विपक्ष उस समय एक और बड़ा मौका मिल गया जब भारतीय रुपया डॉलर के मुकाबले पिछले डेढ़ साल के अपने निम्नतम स्तर पर पहुंच गया है।

जानकारी के अनुसार, मंगलवार को एक डॉलर का मान 68.25 रुपये रहा वहीं बुधवार को 0.62 प्रतिशत की गिरावट के बाद रुपये का मान एक डॉलर के मुकाबले 68.68 रुपये हो गया है। वहीं गुरुवार को रुपये का मान 69.01 तक पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दावा किया जाता है कि रुपये के मान में आई गिरावट के बाद अब भारत के लिए भारत के लिए कच्चे तेल आयात करना और भी महंगा हो सकता है।

बड़ी खबर: भारत-अमेरिका वार्ता से पहले सुषमा और US मंत्री की बातचीत, अमेरिका ने रद्द किया 2+2 वार्ता

ऐसे में इस बात में भी कोई संदेह नहीं है कि रुपये के मान गिरने और तेल की कीमतों में इजाफा होने के कारण देश की जनता को महंगाई की मार भी झेलनी पड़ सकती है, वहीं देश का वित्तीय घाटा भी बढ़ने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, अगर इसी तरह से रुपये के मान में गिरावट का दौर जारी रहता है तो शेयर बाजार से डॉलर निकल सकता है और इससे भारत पर व्यापार संतुलन रखने के लिए दबाव भी बढ़ सकता है।

VIDEO: देखदे ही देखते स्टार बन गया ऑफिसर पॉन्चो नाम का यह कुत्ता, जाने क्या है पूरी सच्चाई

बताया जाता है कि इस साल ऐसे करीब सात मौके आए जब रुपये का मान मे गिरावट दर्ज किया गया। वहीं इस मामले में पड़ोसी देश के रुपये की स्थिती भारत के मुकाबले काफी अच्छी दिख रही है। रुपये में आई गिरावट को लेकर व्यापारियों का कहना है कि इससे व्यापार करना भारी पड़ रहा है, ऐसे में अगर आरबीआई की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाता है कि रुपये का माव इसी तरह गिरना जारी रहेगा।

फीफा विश्व कप 2018 से सबसे बड़ी खबर, शर्मनाक तरीके से बाहर हुई 4 बार की चैंपियन टीम!

loading...