Breaking News
  • केरल उच्च न्यायालय ने क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गये आजीवन प्रतिबंध को बहाल किया
  • जम्मू-कश्मीर में सीमा पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में 4 नागरिक घायल
  • आज से शुरु हो रही है कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की बैठक
  • कार सवार बदमाशों ने हरियाण की प्रसिद्ध लोक गायिका हर्षिता चौधरी हत्या की

रेल से सफर करने वाले के लिए खुशखबरी!

भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब यात्रि तत्काल टिकट बिना पैसे के भी बुक कर सकते हैं। दरअसल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सुविधा मिल रही है, जिसके तहत टिकट बुक कराने वाले यात्री टिकट को अपने घर पर डिलेवरी करवा सकते हैं, और इसका भुगतान नकद, डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भी कर सकते हैं।

बता दें कि इसे पे ऑन डिलिवरी योजना का नाम दिया गया है, जिसके तहत  रेलवे अपने यात्रियों पहले सिर्फ सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए ही देती थी, लेकिन अब इस सुविधा को तत्काल बुकिंग के लिए भी शुरू कर दी गई है। तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने से कुछ मिनटों के बाद ही टिकट बुक हो जाती है।

आपको बता दें कि अब तक यात्रियों को टिकिट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था, इस प्रक्रिया में कुछ समय बीतते ही टिकट कन्फर्म की जगह वेटिंग में भी चला जाता था, लेकिन पे ऑन डिलेवरी के बाद पेमेंट गेटवे की जरूरत नहीं होगी, कुछ ही सेकेंड में आपका टिकट बुक हो जाएगा। 

पे ऑन डिलिवरी सेवा देने वाली एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस के सीईओ अनुराग बाजपेयी के हवाले से बताया जाता है कि “पांच हजार से कम के टिकट के लिए 90 रुपये के अलावा जीएसटी चार्ज घर पर पहुंचाने के लिए लिया जाएगा, जबकि पांच हजार से ज्यादा के टिकट पर 120 रुपये और जीएसटी चार्ज भी लिया जाएगा।

 

loading...