Breaking News
  • पर्थ टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 326 पर ऑल आउट, ईशांत शर्मा ने झटके 4 विकेट
  • JK: पुलवामा में सुरक्षाबल और आंतकियों के बीच, तीन आतंकी ढेर, दो जवान घायल
  • नेपाल: नुवाकोट जिले में हुए एक सड़क हादसे में 20 की मौत, 17 घायल

बड़ी खबर: भारत-अमेरिका के बीच जंग का ऐलान, ट्रंप के बाद अब मोदी ने लिया कठोर फैसला

नई दिल्ली: साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव के बाद भारत की सत्ता पर काबिज केंद्र की सरकार में प्रधानमंत्री बनने के बाद से नरेंद्र मोदी ने दुनिया की कई देशों के साथ भारत के संबंध बेहतर किए हैं। इन देशों में एक बड़ा नाम अमेरिका भी है। हालांकि हल के दिनों में भारत-अमेरिका के बीच सब कुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है।

दरअसल अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले के बाद भारत सरकार ने भी बड़ा फैसाल लिया है। दोनों देशों की सरकार द्वारा लिए गए फैसले एक दूसरे के लिए कठोर दिख रहे हैं, लिहजा दोनों देशों के बीच ट्रेड वार जैसी स्थिती बनती जा रही है। पिछले दिनों अमेरिका ने भारत से आयाच करने वाले स्टील और एल्युमिनियन पहले मुकाबले अधिक शुल्क लगाए जाने का फैसला किया।

श्रीदेवी की मौत के बाद मान गई उनकी बहन श्रीलता, जाने क्या है पूरा मामला!

जिसके बाद अब भारत सरकार ने भी अमेरिका से आयात करने वाले करीब 29 प्रोडक्सट्स पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है। बता दें कि अमेरिका के फैसले के बाद भारत सरकार ने नाराजगी जताई थी, तो अब भारत के इस फैसले से अमेरिका नाराज दिख रहा है। हालांकि इस बीच अच्छी खबर है कि दोनों देशों के बीच बातचीत के जरिए मुद्दें सुलझाने की पहल की जा रही है।

बिना मोजे के जूते पहने वाले सावधान, इस खतरे को दे रहे हैं न्योता

भारतने जिन अमेरिकी प्रोडक्सट्स पर ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है उनमें मुख्य तौर पर बादाम, सेब, अखरोट और स्टेनलेस स्टील हैं। खबरों के अनुसार ड्यूटी बढ़ाने के बाद भारत सरकार के खाते में 240 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू बनेगा। जानकारी के अनुसार बढ़ाई गई ड्यूटी चार अगस्त से प्रभावी हो रही है।

आने से पहले ही हुआ खुलासा, जोशीला, बोल्ड और विद्रोही है प्रियंका चोपड़ा की...

इसके साथ ही बता दें कि भारत सरकार ने हाई-एंड मोटरसाइकल के शुल्क में भी कोई बदलाव नहीं किया है। गौर हो कि अमेरिकी बाइक पर लगने वाले 100% ड्यूटी पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पिछले दिनों की अपनी नाराजगी जाहिर की है। इस दौरान उन्होंने कहा कि ऐसा हम नहीं होने देंगे। ट्रंप के अनुसार अगर ऐसा ही रहा तो हम भारत के साथ व्यापार करने पर पुन: विचार करेंगे।

loading...