Breaking News
  • एशियाई खेलः बजरंग पुनिया जीता पहला गोल्ड मेडल, किया दिवंगत अजट जी को समर्पित
  • एशियाई खेलः 10 मी. एयर राइफल में दीपक कुमार ने जीता रजत पदक
  • कर्नाटक के कई तटीय जिले बाढ़ की चपेट में, बचाव एवं राहत अभियान जारी

पीएनबी फ्रॉड: जल्द प्रत्यर्पण कर भारत आएगा मेहुल चोकसी, एंटीगुआ ने दी हरी झंडी!

नयी दिल्ली: पंजाब नेशन बैंक को हजारों करोड़ का चूना लगाकर फरार हुए मेहुल चोकसी को लेकर भारत सरकार की मुहीम काम आने लगी है। मेहुल को लेकर एंटीगुआ ने कहा है कि वह भारत की मदद करेगा।

बतादें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ बताया जा रहा है कि एंटीगुआ ने ने भारत को मेहुल चोकसी के बारे में भरोसा दिया है कि वह पूरी मदद करेगा। दरअसल ऐंटीगा की मीडिया में जारी खबरों के अनुसार, विदेश मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव मनप्रीत वोहरा 3 अगस्त को ऐंटीगा गए थे और वहां के विदेश मंत्री से मुलाकात की थी। इस दौरान उनके साथ भारत के एंटीगुआ में राजदूत वेंकटचलन महालिंगम और वरिष्ठ कानूनी सलाहकार डॉक्टर प्रदीप चौधरी भी मौजूद थे।

मराठा आंदोलन: पुणे में हिंसक हुआ आंदोलन, प्राइवेट कंपनियों में तोड़-फोड़

वहीँ एंटीगुआ के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन और विदेश अतिरिक्त सचिव से चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर चर्चा की। बैठक के दौरान वोहरा ने ग्रीन को प्रत्यर्पण आवेदन भी सौंपा। इस मुलाकात को लेकर एंटीगुआ की मीडिया में जारी ख़बरों में बताया जा रहा है कि चर्चा के बाद एंटीगुआ के विदेश मंत्री ग्रीन ने भारत को आश्वस्त करते हुए कहा है कि ऐंटीगा और बारबूडा जिम्मेदारीपूर्ण रवैया अपनाएगा और इस मसले पर भारत सरकार के साथ सहयोग करेगा। कुछ प्रक्रियाएं हैं, जिनका पालन करना जरूरी है, लेकिन इसके बाद आप हमें कानून के शासन के लिए प्रतिबद्ध सरकार के तौर पर पाएंगे।'

20 लाख रुपए से भरा समझकर लूट लिया बैग, पर निकले सिर्फ पांच रुपए...

वहीँ इस मुलाकात के बाद भारतीय राजदूत महालिंगम ने 6 अगस्त को एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन और अन्य अधिकारियों से भी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के मुद्दे को लेकर कागजात सौंपे और बातचीत की। मालूम हो कि मेहुल चोकसी ने साल 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली थी। वहीँ हाल ही में भारत और एंटीगुआ के बीच प्रत्यर्पण संधि पर समझौता भी हुआ है। जिसके बाद उम्मीद की जा रही है कि मेहुल चोकसी को जल्द भारत लाया जा सकेगा।    

यह भी देखें-

loading...