Breaking News
  • कर चोरी के मामले में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह और उनके बेटे पर चार्जशीट दायर
  • अमृतसर में HeartofAsia सम्मेलन का आगज, पीएम मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति होंगे शामिल
  • पाकिस्तान की ओर से सरताज अजीज बैठक में लेंगे हिस्सा

बाजार में आए नए नोट, जानिए नोट की नई लुक

NEW DELHI:- एक हजार के नोट के बाद जल्द ही आपके हाथ में दो हजार के नोट आने वाले हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 2,000 रुपए का नया करेंसी नोट जारी करने की तैयारी में है। हालांकि रिजर्व बैंक ने इसकी अभी पुष्टि नहीं की है लेकिन सोशल मीडिया पर चर्चा जोरों पर है।

सोशल मीडिया पर पिंक और व्हाइट कलर के नोटों के बंडल की फोटो शेयर करके इसके 2000 रुपए का नोट होने का दावा किया जा रहा है। वायरल हो रही 2 हजार के नोट की यह तस्वीर देखने पर लगता है कि इसका साइज हजार रुपए के नोट से थोड़ा लंबा है। नोट पिंक और व्हाइट कलर में है। साथ ही इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया लिखा है वहीं नीचे नंबर्स अंकित हैं। इसके अलावा इसकी एक तरफ नीचे की ओर स्वच्छ  भारत अभियान का लोगो भी लगा है।

यह भी पढ़े: आधी रात से बंद हुए 500 और 1000 रुपए के नोट..

बता दें कि एक्सपर्ट्स ने ब्लैक मनी पर लगाम लगाए जाने को लेकर कहा था कि सरकार को बड़े नोटों पर रोक लगानी चाहिए। इससे काले धन पर लगाम लगाने में आसानी होगी। अक्टूबर में आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आरबीआई ने इंडियन मार्केट में हाई वैल्यू नोट को पेश करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सूत्रों के मुताबिक 2000 रुपए के नए नोट की छपाई मैसूर करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में शुरू हो चुकी है और नोटों को वहां से डिस्पैच किया जा चुका है। हालांकि, न तो सरकार ने और न ही केंद्रीय बैंक ने इसकी कोई पुष्टि की है। भारत में करेंसी नोट और सिक्कों की छपाई व ढलाई सिक्यूसरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएमपीसीआईएल) की आठ इकाइयों में की जाती है। यह वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है।