Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इफको का किसानों को बड़ा तोहफा, कर दी बड़ी कटौती

नोएडा : स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधन किया और कई घोषणाएं भी किये। जिस दौरान इफको ने भी किसानों को ध्यान रखकर एक ऐसी घोषणा कर दी, जिससे किसानो में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। बता दें कि इफको ने DAP और NPK उर्वरक के मूल्यों में प्रति बोरी 50 रुपये की कटौती की है। इस कटौती को कंपनी किसानों के लिए तोहफा बता रही है।

DAP का पूरा नाम डाइअमोनियम फॉस्फेट (Diammonium phosphate) है। इस उर्वरक में आधे से अधिक मात्रा में फॉस्फोरस होता है। इसका कुछ हिस्सा पानी में घुलनशील होता है, जबकि कुछ हिस्सा मिट्टी में मिल जाता है।

DAP जमीन की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के साथ-साथ उसे भुरभुरा भी बनाता है। जो जड़ों की वृद्धि में मदद करता है। बता दें कि जब जड़ मजबूत होता है तो फसलों में ज्यादा फल लगता है।

वहीं NPK उर्वरक में नाइट्रोजन फॉस्फोरस और पोटैशिम मिला होता है, जो पौधे (डंठल) और फलों को मजबूत करता है। इस उर्वरक के प्रयोग से फलों के गिरने की समस्या कम हो जाती है।

गौरतलब हैं कि दोनों उर्वरक दानेदार होते हैं इस कारण इसका उपयोग फसलों की बुआई के समय ही किया जाता है। जिससे पौधें की तना मजबूत हो और जड़ें जमीन में ज्यादा से ज्यादा फैल सके।

loading...