Breaking News
  • 18वां कारगिल विजय दिवस आज- शहीद सैनिकों को नमन कर रहा है देश
  • फसल बीमा से जुडी कम्पनियाँ नुकसान का फ़ौरन आंकलन करें- मोदी
  • पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद कोया को कर्नाटक कोर्ट से 7 साल की सजा
  • भारत-श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच गाले में आज रंगना हेराथ संभालेंगे कप्तानी, चांदीमल बाहर
  • बाढ़ प्रभावित गुजरात में हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम ने किया 500 करोड़ का ऐलान
  • राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का चीन दौरा- BRICS देशों की बैठक में लेंगे हिस्सा

आपके घर परिवार पर ऐसा होगा GST का असर-


1 जुलाई 2017 से देश भर में नई कर व्यवस्था GST अमल में आ चुकी है, जिसका बाजार पर गहर असर हुआ है, जिसके तहत कई सामन और सेवा की कीमतों में कटौती हुई है तो कई चीजें अब पहले के मुकाबले मंहगी हो गई है। GST का असर आपके घर-परिवार पर भी होगा, ऐसे में इसका थोड़ बहुत असर प्यार करने वालों पर भी होगा।

demo pics

आजादी के करीब 70 सालों के बाद देश में पिछले 1 जुलाई 2017 को ‘कर क्रांती’ जिसे आजाद भारत में सबसे बड़ा बदलाव माना जा रहा है। क्योंकि इसका असर देश के लगभग सभी लोगों पर पड़ने वाला है। कुछ लोगों पर तो इसका असर अभी दो-तीन दिन बाद ही दिखने लगा।

ऐसा है पाकिस्तान-इस्राइल का संबंध- “यह पासपोर्ट इसराइल को छोड़कर सभी देशों में मान्य है”

क्योंकि अगर आपकी कोई गर्लफ्रेंड है और आप उसके साथ डेट पर जाना चाहते है, ऐसे में आपको अपनी जेब की ओर भी ध्यान देना होगा। क्योंकि अगर आप अपनी खुशी को सेलिब्रेट करने के लिए नॉन एसी रेस्टोरेंट का चुनाव करते है तो आपको 12% जीएसटी देना होगा, लेकिन अगर आप एसी रेस्टोरेंट का चुनाव करते हैं तो आपको 18% जीएसटी देना होगा।

इस्राइल की ऐतिहासिक यात्रा से पहले पीएम मोदी ने दिया अहम बयान- जानिए कैसे खास है यह यात्रा

ऐसे में जाहिर सी बात है आपको डेट के लिए दो जगहों पर दो तरह के कीमत चुकाने होंगे, ऐसे में कही आप अगर ये सोच रहे हैं कि हमरा पहला डेट और भी शानदार हो और आप 5 स्टार होटल में जाना चाहते हैं तो यहां आपको 28% जीएसटी देना होगा।

ऐसे में अगर आपके साथ आपके कुछ दोस्त भी हैं और उनके साथ आप कुछ अगल पार्टी करना चाहते हैं और इस रंग में भंग डालने के लिए आप शराब का चयन करते हैं तो ध्यान रहे कि शराब को जीएसटी से बाहर रखा गया है, ऐसे में आपको उस जगह के हिसाब से ही पेमेंट करनी होगी।

प्यार पर GST का असर- लवर के लिए खास, जाने कैसे महंगा होगा आपका प्यार !

अगर आप रेस्टोरेट में न जाकर मूवी देखने का प्लान बना रहे हैं तो इस बात को भी ध्यान में रखिए कि मूवी टिकट पर आपको 28% जीएसटी देना होगा। लेकिन इस बीच अगर आपको कोई ऐस सिनेमाघर या म़ॉल मिल जाता है जहां सिनेमा के लिए 100 का टिकट भी होता है तब आपको 18 जीएसटी ही देना होगा।

इसके अलावा अगर आप विमान से यात्रा करने का विचार कर रहे हैं, और कम दूरी की सफर के लिए एकॉनमी क्लास में 5% का छूट मिल सकता है, लेकिन अगर आप बिजनेस क्लास में सफर करना चाहते हैं तो आपको 12% जीएसटी देना होगा। या फिर आप होटल में कमरा बुक करते हैं तो आपको 1000 रुपये तक के कमरे बिना GST के मिल सकते हैं, लेकिन 1000 से 2,500 रुपये वाला कमरा लेते हैं तो आपको 12 % GST देना होगा।

loading...