Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

तो क्या 100 रुपये के लिए 100 करोड़ खर्च करेगी सरकार!

मुंबई: साल 2016 में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा नोटबंदी जारी किए जाने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने दो हाजार रुपये, पांच सौ रुपये के साथ कुछ अन्य नए नोट भी जारी किए हैं। इस बीच हाल ही में 100 रुपये नए नोट की तस्वीर भी सामने आई है, यानी अब 100 रुपये के नए नोट का बाजार में आना भी तय हो चुका है।

वहीं इस बीच एक हैरान करने वाली खबर आ रही है कि देशभर में 100 रुपये के नये नोट को एटीएम से निकालने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। बताया जाता है ये रुपये एटीएम को 100 रुपये के नये नोट के अनुरूप बनाने के लिए खर्च करने होंगे। ये जानकारी एटीएम परिचालन उद्योग के हवाले से दी जा रही है।

50 साल की उम्र में ऐसी दिखती हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत राष्ट्रपति!

प्राप्त जानकारी के अनुसार, देश में करीब 2.40 लाख एटीएम मशीनें हैं। ऐसे में एटीएम परिचालकों के संगठन सीएटीएमआई के अनुसार, 100 रुपये के नये नोटों के साथ कई तरह की चुनौतियां सामने आएंगी। यहां आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों 200 रुपये के नए नोट भी जारी किया है, जिसके बाद एटीएम मशीनों को 200 रुपये के नोटो के अनुकूल बनाने का काम जारी है।

वहीं अब 100 रुपये के नए नोट के साथ भी ऐसी ही परेशानी दिख रही है। सीएटीएमआई के निदेशक और एफएसएस अध्यक्ष वी. बालासुब्रमण्यम के अनुसार, 100 रुपये के नोट एटीएम से निकालने के लिए मशीनों को इसके अनुकूल बनाना होगा। उन्होंने कहा कि देश भर में हमें 2.4 लाख एटीएम मशीनों को इनके अनुकूल बनाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि 100 रुपये के नए पुराने दोनों तरह के नोटों का एक साथ प्रचलन करना कई तरह के चुनौतियों को जन्म देगा।

कौन है ये लड़की जिसकी शादी में जमकर नाचीं साक्षी धोनी, विडियो हो रहा वायरल

वहीं मीडिया रिपोर्ट के हवाले से मिली जानकारी के अमनुसार, हिताची पेमेंट सर्विसेज के प्रबंध निदेशक लोनी एंटोनी ने बताया कि, एटीएम मशीनों को 100 रुपये के नये नोट के अनुकूल बनाने में 12 महीने लगेंगे और इसपर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ऐसे में अगर जल्द ही इस योजना पर काम शुरू नहीं किया गया तो इसके लिए और भी समय लग सकते हैं।

VIDEO: अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में जमकर बरसे पीएम मोदी!

loading...