Breaking News
  • दिल्लीः पूर्व भाजपा अध्यक्ष मांगेराम गर्ग का निधन
  • पूर्व मुख्यमंत्री और दिल्ली कांग्रेस की अध्यक्ष शीला दीक्षित का दिल्ली में अंतिम संस्कार
  • महेंद्र सिंह धोनी ने वापस लिया वेस्टइंडीज़ दौरे से नाम
  • भारतीय एथलीट हिमा दास ने 400 मीटर रेस में मारी बाजी, एक महीने में 5वां गोल्ड मेडल

‘अब अंबानी ने लगाया 685 करोड़ का चूना- TV पर ये खबर दिखाई तो नौकरी गई’

नई दिल्ली: टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो द्वारा शुरुआती दौर में ग्राहकों को दिए गए फ्री वॉइस कॉल और डेटा सर्विस को लेकर एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। हालांकि इससे पहले भी जियो पर इस तरह के आरोप लग चुके हैं, लेकिन अब खबर है कि जियो के इस फ्री ऑफर के काराण सरकार को 685 करोड़ रुपये का चूना लगा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नियम कहती है कि कोई भी टेलिकॉम कंपनी 90 दिनों से अधिक समय के लिए ग्राहकों को प्रमोशनल ऑफर की सुविधा नहीं दे सकती। लेकिन जियो ने प्रमोशनल ऑफर 90 दिनों से अधिक समय तक दिया। ऐसे में इस मामले को लेकर टेलिकॉम कमीशन, ट्राई की खिंचाई भी कर सकता है।

Nokia1: नोकिया ने किसी सबसे सस्ता धमाका- पूरी दुनिया में तहलका…

बता दें कि मोबाइल ऑफरेटरों से सरकार स्पैक्ट्रम यूज करने का चार्ज कंपनी के रिवेन्यू के आधार पर वसूलती है। जबकि जिओ के ऑफर के कारण टेलिकॉम इंडस्ट्री के रिवेन्यू में गिरावट दर्ज की गई है। जिसके तहत सरकार को 685 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार इस संबंध में कमीशन ट्राई को रिपोर्ट देने वाली है, जिसमें रेवेन्यू में 8 से 10 प्रतिशत तक के गिरावट की बात की जा रही है। बता दें के इससे पहले कमीशन ने टेलिकॉम कंपनियों पर 3,050 करोड़ रुपये के फाइन को लेकर भी ट्राई को फटकार लगाई थी।

गौरतलब हो कि जून 2002 के में ऐसा फैसला किया गया था कि, कोई भी टेलिकॉम कंपनी अपने प्रमोशनल ऑफर को 90 दिनों से अधिक समय तक जारी नहीं रख सकती। जबकि कॉल के बेस प्राइस 14 पैसे तय तय किया गया था। जिसका सिधा मतलब यह है कि कोई भी कंपनी अपने ग्राहकों को 14 पैसे से कम की कॉल दर ऑफर नहीं कर सकती। आपको बता दें कि जब जियो ने पहले तीन महीने के बाद अपने प्रमोशनल ऑफर को बढ़ाया था, तब भी अन्य कंपनियों ने इसका विरोध किया था।

ये है वे 10 भारतीय क्रिकेटर जिनकी पत्नियां हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस से भी जादा खूबसूरत...

हालांकि कुछ समय तक चले हंगामें के बाद ये बात पुरानी हो गई थी, लेकिन इस में घाटे बात पर फिर से हंगामा शुरु हो चुका है। बता दें कि इस पूरे मामले को लेकर दिल्ली की सत्तारी आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि, “जियो का फ्री प्लान दे गया सरकार को बड़ा घाटा, लगी 685 करोड़ की चपत, क्या अम्बानी के हाथों देश गिरवी हो जायेगा,एक परिवार पूरे देश को चूना लगा रहा है और मोदी जी उसके साथ फोटो शूट कर रहे हैं, TV पर ये खबर दिखाई तो नौकरी गई’।

दुनिया के सबसे महंगे चौकिदार मोदी, RBI नही करती है कर्रवाई तो हम करेंगे...

loading...