Breaking News
  • MSG कंपनी के सीईओ सीपी अरोड़ा गिरफ्तार, हनीप्रीत को फरार करने का आरोप
  • नोटबंदी की बदौलत 2 लाख से ज्यादा फ़र्ज़ी कंपनियां हुई बंद: पीएम
  • राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का लोकार्पण
  • स्पेन,पुर्तगाल में लगी आग से 35 लोग मारे गए, स्थिति अभी भी भयावह

BHIM एप पर सरकार का बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा लाँच किये गये भीम एप के जरिये अभी तक करोड़ों रूपये का लेनदेन हो चुका है। साथ ही इसको करीब 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड भी किया हुआ है। यह जानकारी सरकार ने राज्यसभा में दी थी।

संचार एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक सवाल के जावाब में सोमवार को राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए लंच किये गये भीम एप के जरिये अभी तक 1500 करोड़ का लेनदेन हो चुका है।

वहीँ इस एप को डाउनलोड करने वालों की भी संख्या 2 करोड़ से ऊपर पहुँच गयी है। सोमवार को शून्यकाल में एसपी सदस्य जया बच्चन ने यह मामला उठाया था, जिसपर प्रसाद ने यह जानकारी दी। वहीँ उन्होंने यह भी कहा कि साझा सेवा केंद्रों ने डिजिटल भुगतान के बारे में 2 करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया है।

मालूम हो कि भारत इंटरफेस फॉर मनी भीम एक ऐप है जिससे यूनीफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिये लेनदेन किया जाता है। सीए केंद्र की मोदी सरकार ने नोटबंदी के बाद लाँच किया था। केंद्र सरकार लगातार कैश लेनदेन की जगह डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है। नोटबंदी के दौरान कैश की किल्लत को देखते हुए ही सरकार ने भीम एप को लाँच किया था। वहीँ अब भीम एप को डाउनलोड करने वालों की संख्या 2 करोड़ से अधिक हो गयी है। सरकार लगातार अभी भी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रही है।   

 

 

loading...