Breaking News
  • काबूल: PD6 इलाके में डिप्टी सीईओ के घर के पास कार धमाका, 10 लोगों के मारे जाने की खबर
  • सावन का तीसरा सोमवार आज, शिवालयों में भक्तों की लंबी कतार
  • आज शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का संबंधोन
  • इसरो के पूर्व प्रमुख प्रोफेसर यूआर राव का निधन- पीएम मोदी ने जताया दुख
  • महिला विश्व कप 2017: फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 9 रनों से हराया

अगर नहीं किया है यह काम तो कर लो, नहीं तो देना होगा बड़ा जुर्माना!


नई दिल्ली: देशभर में 1 जुलाई से जीएसटी लागू किया जा चुका है। ऐसे में व्यापारिओं को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सरकार लगातार प्रेरित कर रही है। शनिवार को भी सरकार ने व्यापारिओं से कहा कि वह जल्द ही जीएसटी का रजिस्ट्रेशन करवा लें, नहीं तो जुर्माना लगाया जाएगा।

अखिल भारतीय स्तर पर जीएसटी तो लागू हो गया है, एल्किन अभी भी कहीं कहीं विरोध के चलते व्यापारिओं ने जीएसटी का रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं करवाया है, वहीँ कुछ व्यापारी आखिरी तारीख का इन्तजार कर रहे हैं। इसी बीच सरकार ने शनिवार को व्यापारियों से कहा कि वे जल्दी से जल्दी वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का रजिस्ट्रेशन करा लें, नहीं तो 30 जुलाई के बाद रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा। जिसके बाद ऐसे व्यापारियों से जुर्माना वसूला जाएगा।

वित्तमंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जो व्यापारी जीएसटी के दायरे में आते हैं उन्हें 30 जुलाई से पहले ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। मंत्रालय ने कहा कि सालाना 20 लाख रूपये और विशेष राज्यों में 10 लाख से अधिक है का व्यापार करने वाले व्यापारिओं को जल्द ही जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए। इसके लिए अभी 30 जुलाई की तारीख दी गयी है। 30 जुलाई से पहले ही जीएसटी के रजिस्ट्रेशन होने हैं, इसके बाद जुर्माना लगाया जाएगा।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पात्र व्यापारी इन्तजार न करें, उन्हें तुरंत जीएसटी का पंजीकरण करवा लेना चाहिये। पंजीकरण के लिए व्यापारी को जीएसटी डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन देना होगा। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि जिन व्यापारियों ने पंजीकरण नही करवाया है उन्हें जीएसटी का लाभ नहीं मिलेगा। 

loading...