Breaking News
  • पंजाब: AAP विधायक पर लोहे की रॉड से हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती
  • जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2-3 आतंकियों के छिपे होने की ख़बर
  • कश्मीर में 7 दिवसीय विश्व फिल्म महोत्सव का आगाज

बजट 2018: जाने कैसे पेश होता है भारत का बजट- इस साल 1 फरवरी को होगा...

नई दिल्लीः केंद्र की मोदी सरकार गुरुवार एक फरवरी 2018 को देश का आम बजट पेश करने वाली हैं। जिससे जनता को काफी उम्मीदें है, हालांकि सरकार इस बजट में जनता को क्या-क्या राहत या मुसीबत देती है, इसका फैसला बजट पेश होने के बाद ही होगा, लेकिन इससे पहले आज आपको बजट से जुड़ी कुछ अहम बाते बता रहे हैं।

आपको बता दें कि 20 जनवरी 2018 को हलवा सेरेमनी के साथ ही बजट का काउंटडाउन शुरू हो गया था और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बने प्रिटिंग प्रेस में बजट के पेश करने से संबंधित तैयारियों में जुटे है।

‘जेटली की पोटली’ से निकल सकता है टैक्स पेयर्स के लिए बड़ा तोहफा!

गौर हो कि बजट तैयार करने वाले अधिकारी या कर्मचारी बजट पेश होने तक अपने परिवार और बाहरी संपर्क से दूर नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में ही रहते हैं, जिससे की बजट की बातें तब तक गोपनिय रहे जब तक सरकार के मंत्री इसका ऐलान न कर दें।

केंद्र की मोदी सरकार में वित्त मंत्री का पद् संभाल रहे अरुण जेटली अपनी सरकार का पांचवां और अंतिम पूर्ण बजट पेश करेंगे। वित्त मंत्री सुबह करीब 11 बजे से संसद भवन में बजट पेश करने के सथ अपना संबोधन देंगे, जिसका सीधा प्रसाण देखा जा सकता है।

जल्द खत्म होगी कॉल ड्रॉप की समस्या- ये कंपनियां उठा रही है बड़े कदम...

आपको बता दें कि जिस दिन बजट पेश होगा, (एक फरवरी) को वित्त मंत्री, प्रधानमंत्री के साथ अन्य संसद सदस्य संसद भवन पहुंचेंगे, यहां सदन की कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सासंदो को श्रद्धांजलि देने के साथ होगा और फिर 11 बजे के करीब वित्त मंत्री बजट भाषण की शुरुआत करेंगे।

इस दौरान पहले बजट में रेल बजट के तहत घोषणाएं और बजट आवंटन का एलान होगा, इसके बाद आम बजट के तहत वित्त मंत्री देश का बजट पेश करेंगे। जिसके बाद इस बात का पता चलेगा कि बजट में सरकरा ने देश की जनता को क्या-क्या सौगात दिए हैं।

पत्नी से तलाक के बाद इस एक्टर ने पोस्ट की ऐसी तस्वीरें...

loading...