Breaking News
  • दिल्ली – NCR : अगले 2 घंटों में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना
  • जम्मू-कश्मीर : पाकिस्तान ने किया पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में सीजफायर का उल्लंघन, 1 बीएसएफ जवान घायल
  • WC 2019 : डकवर्थ लुईस नियम से भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया
  • 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से

दुनिया का सबसे महंगा तलाक समझौता, पति-पत्नी दोनों खुश

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर व सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच तलाक की खबरे इंटरनेशनल मीडिया की सुर्खियों में बनी है। इनके बीच तलाक को लेकर जो समझौता हुआ है वो दुनिया का सबसे महंगा तलाक समझौता है। इस पूरे मामने को विस्तार से समझने के लिए एक नजर इस रिपोर्ट पर डालिए...

दरअसल, दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच बहुचर्चित तलाक समझौते पर मुहर लग गई है। इस समझौते के तहत बेजोस अपनी कंपनी के 143 अरब डॉलर की हिस्सेदारी में से 25 फीसद यानी करीब 36 अरब डॉलर का शेयर मैकेंजी के नाम करेंगे और वोटिंग का अधिकार अपने पास ही रखेंगे।

समझौते के तहत मैकेंजी वाशिंगटन पोस्ट अखबार और स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी छोड़ देंगी। बता दें कि 55 साल के जेफ बेजोस और 48 साल के मैकेंजी ने गुरुवार को अलग-अलग ट्वीट के माध्यम से तलाक समझौते की जानकारी दी है, हालांकि उन्होंने समझौते को विस्तार से नहीं बताया है।

तलाक के बाद खुश हैं पति-पत्नी

मैकेंजी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘जेफ के साथ अपनी पारी खत्म करने की प्रक्रिया पूरी करने पर खुशी हो रही है।’ जबकि बेजोस अपेन ट्वीट में लिखा, ‘मैं तलाक की प्रक्रिया में उनकी दयालुता और सहयोग के प्रति आभारी हूं। वह बेहद कुशल, समझदार और प्यार करने वाली हैं। मैं यह जानता हूं कि मैं हमेशा उनसे सीखता रहूंगा।’

दोनों के चार बच्चे हैं

बता दें कि जेफ बेजोस और मैकेंजी ने साल 1993 में शादी की थी, दोनों के चार बच्चे हैं। इस दंपती ने गत जनवरी में ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में तलाक का ऐलान किया था। दुनिया के इस सबसे अमीर दंपती की ओर से तलाक की अर्जी वाशिंगटन की अदालत में दाखिल कि गई है। दोनों के बीच हुए तलाक समझौता के बाद अब अमेजन पर मालिकान हक के लिए अनिश्चितता के बादल भी छंट गए हैं।

सबसे अमीर महिला

बेजोस की कंपनी अमेजन ने अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को बताया कि तलाक पर कोर्ट की मुहर लगने के बाद कंपनी में मैकेंजी बेजोस के नाम चार फीसद शेयर पंजीकृत हो जाएंगे। इसमें करीब 90 दिन का समय लगेगा। आपको बता दें कि पति से तलाक के बदले मैकेंजी को 36 अरब डॉलर, यानी करीब ढाई लाख करोड़ रुपये के शेयरों मिलेंगे, जिसके बाद वह दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला होंगी।

फोब्र्स पत्रिका के अनुसार फिलहाल करीब 50 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लॉरिएल के संस्थापक की पोती फ्रेंकोइस बी मेयर्स दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं, जबकि 47 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर वालमार्ट के संस्थापक सैम वॉल्टन की बेटी एसिल वॉल्टन हैं।

loading...