Breaking News
  • केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई metrorailpolicy को मंजूरी दी
  • मध्यप्रदेश: स्थानीय निकाय चुनाव में BJP की जीत
  • केरल के कथित धर्मांतरण मामले की जांच NIA के हवाले: सुप्रीम कोर्ट
  • दिल्ली, यूपी समेत कई राज्यों में फैला स्वाइन फ्लू- अबतक 600 लोगों की मौत
  • सिंचाई परियोजनाओं के लिए 9,020 करोड़ रुपए की अतिरिक्त राशि मंजूर
  • अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

भारत के GST पर चीन में चर्चा- जाने GST पर ब्रिक्स देशों ने क्या कहा...

हांगझोऊ:  आजाद भारत के इतिहास में सबसे बड़ा कर सुधार प्रक्रिया वस्तु एवं सेवा कर यानी जिएसटी की चर्चा देश के बाद अब विदोशों में भी हो रही है। भारत में जीएसटी लागू करने के फैसले को ब्रिक्स देशों ने भी सराहना किया है। चीन में आयोजित 25 से 27 जुलाई को ब्रिक्स देशों के राजस्व प्रमुखों की बैठक में इस फैसले का स्वागत किया गया।

वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए एक बयान में कहा गया, “हांगझोउ में ब्रिक्स सदस्यों के राजस्व प्रमुखों एवं कर विशेषज्ञों की बैठक में भारत के जीएसटी सुधार की प्रशंसा की गई और ब्रिक्स देशों द्वारा इसका स्वागत किया गया।”

बता दें कि ब्रिक्स के पांच देशों -ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका- की सदस्यता वाले इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व राजस्व सचिव हंसमुख अधिया ने किया। सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘ब्रिक्स देशों के नेता और प्रतिनिधि भारत में लागू किए गए जीएसटी सुधार के बारे में जानने को उत्सुक थे और इस प्रमुख सुधार के लिए भारत के प्रयासों को सभी सदस्यों ने प्रशंसा की’।

बैठक के बाद पत्रकार सम्मेलन में मीडिया ने भी भारत में किए गए इन सुधारों के बारे सवाल-जबाव किया गया। इस दौरान कर मामलों के संबंध में एक सहयोग समझौता ज्ञापन(एमओसी) पर भी हस्ताक्षर किए गए।

loading...

Subscribe to our Channel