Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

जानिए कौन हैं अलीबाब के नए सीईओ, जैक मा हुए रिटायर

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा में सोमवार को एक बड़ा बदलाव हुआ। सहसंस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा के रिटार्यमेंट के बाद अब कंपनी के मुख्य सीईओ डेनियल झांग होंगे। वह इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाला एक ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है।

अलीबाबा के सहसंस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा सोमवार को 54 साल के हुए हैं। इस अवसर पर उन्होंने अपने रिटार्यमेंट का ऐलान आधिकारिक तौर पर किया। हालांकि जैक मा के रिटार्यमेंट की खबर पहले ही आ चुकी है। उन्होंने इसकी जानकारी अपने एक इंटरव्यू के दौरान दिया था।

भारत बंद का असर? 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती!

जैक मा के रिटार्यमेंट के बाद नए मुख्य सीईओ डेनियल झांग ने 10 सितंबर से कंपनी की जिम्मेदारी संभाल लिए हैं। हालांकि अलीबाबा की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार, जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। बता दें कि 10 सितंबर 2019 को अलीबाबा की 20वीं वर्षगांठ है।

रिटार्यमेंड के बाद जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे. जैक मा ने कंपनी के शेयरधारकों और कर्मचारियों को लिखे पत्र में कहा कि अगले 12 महीनों तक कंपनी का कार्यकारी अध्यक्ष बने रहने के दौरान मैं डेनियल झांग के साथ मिलकर काम करूंगा ताकि वह सुचारू रुप से काम संभाल सकें।

डबल धमाके में 2 को फांसी 1 को मरने तक जेल की सजा

आपको बता दे कि रिटार्यमेंट  से पहले ही ‘जैक मा’ ने कहा था कि मुझे शिक्षा काफी पसंद है। अब मैं अपना अधिकांश समय और पैसा शिक्षा के क्षेत्र में ही लगाऊंगा। अंग्रेजी के शिक्षक रह चुके ‘जैक मा’ ने अन्य 17 लोगों के साथ मिलकर साल 1999 में चीन के झेजियांग के हांगझू में अपने अपार्टमेंट में अलीबाबा कंपनी की स्थापना की थी। हाला के दिनों में अलीबाबा की सालाना कमाई लगभग 250 अरब युआन यानी 40 अरब डॉलर है।

‘चीनी भगवान’ जैक मा, जानिए क्या है पूरा मामला

loading...