Breaking News
  • दिल्ली के उस्मानपुर में प्रॉपर्टी डीलर का मर्डर, बदमाशों ने चलाईं अंधाधुंध गोलियां
  • जापान चुनाव: शिंजो आबे की पार्टी ने आम चुनावों में जीत हासिल कर की वापसी
  • हिमाचल: 9 नवंबर को विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने का आज अंतिम दिन
  • उत्तराखंड बना देश का चौथा खुले में शौच से मुक्त राज्य

टेंशन ख़त्म: यह App बताएगा सामान की GST दर

नई दिल्ली: देश में लागू होने के बाद जिन वस्तुओं की दरों में कटौती या बढोत्तरी की जानकारी के लिए आज केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने GST Rate Finder  नाम एप लाँच कर दिया है। इस एप की बदौलत लोगों को हर सामान की वर्तमान दर की जानकारी हो जाएगी।

बतादें कि  देश में 1 जुलाई से जीएसटी लागू हो गयी है। ऐसे में अनेकों वस्तुयों की दरों को जानने में सबसे बड़ी उलझन साबित हो रही है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आज सरकार ने GST का एप भी लंच कर दिया है। GST Rate Finder  के नाम से लंच किये गये एप्लीकेशन पर जीएसटी की सारे क्जनकारी मुहैया कराने की बात कहीं गयी है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड की ओर से लॉन्च किए गए ऐप में सभी वस्तुओं एवं सेवाओं पर दरों की पूरी लिस्ट बना कर डाली गयी है।

ऐप में विभिन्न दरों के मुताबिक वस्तुओं को 7 कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 0.25 प्रतिशत, 3 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत। आपको मालूम हो की सरकार ने इन्हीं कैटागिरी में जीएसटी को भी लागू किया है। इसी तरह, सेवाओं को  0 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत पांच कैटगरी में रखा गया है।

सिक्किम सीमा विवाद: जानिए चीन राष्ट्रपति ने क्या कहा?

GST Rate Finder यहाँ से करें डाउनलोड 

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा लंच किया गया GST Rate Finder एप सभी Android मोबाइल्स पर चलेगा। साथ ही एप लांच करने के पीछे बताया गया है की इस के जरिये आसानी से किसी भी वस्तु पर लगाये गये जीएसटी दर को पता करने में आसानी होगी। वहीँ बताया गया है की इसके माध्यम से व्यापारिओं और दुकानदारों की मनमानी को भी रोका जा सकेगा। 

loading...