Breaking News
  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो आज करेंगे पीएम मोदी और एस. जयशंकर से मुलाकात
  • WC 2019 : इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रलिया
  • WC 2019 : बर्मिंघम के मैदान पर आज भिड़ेंगे न्यूजीलैंड और पाक
  • राज्यसभा में 26 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे पीएम मोदी
  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह 26 जून को जाएंगे श्रीनगर, कल करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को प्राथमिकता दे रहे लोगों के लिए बड़ी ख़बर, बदल जाएगा यह नियम

नई दिल्ली : नोटबंदी का वो दिन आपको भलीभांति याद होगा, जब तकरीबन रात 12 बजे देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने चलन में आए नोटों को बंद करने का आदेश दिया था, जिसमें मुख्य नोट 500 और 2000 के थे। जिसके बाद चारों तरफ अफरा तफरी मच गई। लोग रात से ही कैश के जुगाड़ में एटीएम, एटीएम भटकने लगे। उस समय देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की क्रांति हुई और एक तरह से देश में ऑनलाइन ट्रांजैक्सशन की बाढ़ आ गई। लेकिन अब RBI ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के भी नियम में बदलाव करने जा रहा है, जो पूरे देश में 1 जून से लागू होगा।

क्या है वह नियम

 इण्डियन रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम आदमी को राहत देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) के जरिए पैसे भेजने का समय शाम 4.30 से बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है। इसके लिए आरबीआई ने एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है।

आरटीजीएस क्‍या है

आरटीजीएस एक ऑनलाइन प्रोसेस है जिसके तहत एक बड़ी राशि को एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। इसके अंतर्गत न्यूनतम 2 लाख रुपये और अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है। हालांकि छुट्टी और रविवार वाले दिनों में RTGS सर्विस उपलब्ध नहीं होती। इसे आप ऑनलाइन और बैंक ब्रांच से भी इस्तेमाल कर सकते है।  

आरटीजीएस के अलावा पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेजने के दो और भी लोकप्रिय माध्यम हैं। जिसमें पहला नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) जबकि दूसरा IMPS यानी इमीडिएट पेमेंट सर्विस है।

NEFT  में मनी ट्रांसफर के लिए न्यूनतम और अधिकतम पैसे की कोई सीमा नहीं है। बैंकों में NEFT के लिए फंड सेटलमेंट साइकिल आमतौर पर वर्किंग डे में 11 घंटे (सुबह 8 से शाम 7 बजे तक) का और शनिवार को 5 घंटे (सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक) का होता है।

वहीं IMPS यानी इमीडिएट पेमेंट सर्विस की बात करें तो इसके जरिए तुरंत मनी ट्रांसफर होता है और यह सेवा सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे उपलब्ध रहती है। IMPS से फंड ट्रांसफर की न्यूनतम सीमा नहीं है लेकिन एक ट्रांजेक्शन में आम तौर पर अधिकतम 2 लाख रुपये ही ट्रांसफर किए जा सकते हैं। इस सर्विस का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता है।

loading...