Breaking News
  • युद्ध अपराधों के खिलाफ अभियान नहीं रोक सकता पाकिस्तान: WBO
  • विरोधी पहले ही मैदान छोड़कर भाग चुके हैं- घर बैठे ट्वीट कर रहे है: योगी
  • भारतीय छात्रा की तस्वीर से छेड़छाड़ कर पोस्ट भेजने के मामले में 'पाकिस्तान डिफेंस' का वेरिफ़ाइड अकाउंट सस्पेंड
  • गोवा: आज से शुरू हो रहा है 48वां भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

iPhone 8, X की लॉन्चिंग के बाद धड़ाम से गिरा Apple शेयर- चैथी बार हुआ ऐसा

नई दिल्ली: आम तौर पर किसी भी कंपनी के नए सामान की लॉन्चिंग से पहले उसकी चर्चा जोरो पर होती है, ऐसे में अगर वह कंपनी एप्पल हो तब तो इसकी चर्चा पूरी दुनिया कर रही होती है। जिसका बड़ा और गहरा असर कंपनी के शेयर पर भी पड़ते हैं। दरअसल एप्पल आईफोन X, 8 और 8 प्लस की लॉन्चिंग के पहले कंपनी के शेयर काफी तेजी से चढ़ रहे थे, लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे इन तीन फोन के बारे में कंपनी के सीईओ टिम कुक ने जानकारी देनी शुरू की वैसे-वैसे कंपनी के शेयर गिरते चले गए और एक समय ऐसा भी आया जब 0.40 फीसदी तक लुढ़क गया।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है हुआ है, जब एप्पल के शेयर में गिरावट आई हैं। जानकारी के अनुसार अब तक चार बार ऐसा हो चुका है, जब शेयर बाजार में आईफोन की लॉन्चिंग के बाद एप्पल के शेयरों में गिरावट देखी गई है। एप्पल के शेयर गिरने में आईफोन X को कंपनी द्वारा नवंबर में लॉन्च करने किए जाने को सबसे बड़ी वजह बताया जाता है।

आ रहा है 100 और 5 रुपये का नया सिक्का- जाने क्या होगा सबसे खास!

कंपनी ने इस फोन की लॉन्चिंग सबसे देर में कर रही है, जो कि पहली बार हो रहा है। अभी तक एप्पल ने जितने भी आईफोन लॉन्च किए हैं उनको सितंबर में मार्केट में उतार दिया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। आपको बता दें कि नए आईफोन की लॉन्चिंग के लिए आयोजित कार्यक्रम अमेरिकी समयनुसार दिन में 1.55 बजे शुरू हुआ था, इस दौरान कंपनी के शेयर 163.75 डॉलर पर थे।

लेकिन इवेंट के दौरान और इसके बाद में कंपनी का शेयर 160.20 डॉलर पर आ गया। आपको बता दें कि इससे पहले 2008 में कंपनी के शेयर में 44 फीसदी गिरावट देखी गई थी, तब आईफोन 3 लॉन्च हुआ था, इसके बाद साल 2012 में 34 फीसदी तक गिरावट देखी गई, इस समय कंपनी ने आईफोन 5 लॉन्च किया था, इसके बाद साल 2015 में आईफोन 6, 6एस की लॉन्चिंग के दौरान 8.14 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी।

क्या थे और क्या बन गए- आतंकियों के चंगुल से लौट आए फादर टॉम!

loading...