Breaking News
  • चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट में आज चार नए जजों को दिलाई शपथ
  • ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम की सफलता पर भड़का पाकिस्तान
  • आर्मी चीफ बिपिन रावत का बयान, पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी कैंपों को फिर से सक्रिय कर दिया है
  • गृह मंत्री ने कहा कि कहा कि 2021 की जनगणना में मोबाइल एप का प्रयोग होगा

एक और घोटाले की चपेट में पीएनबी, मोदी और मेहुल के बाद भूषण भी....

नोएडा : देश के दिग्‍गज बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक से घोटालों का पीछा छूटने का नाम ही नहीं ले रहा है। जहां  हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने अरबों रुपये की धोखाधड़ी कर बैंक को झटका दिया था, वहीं अब एक बार फिर बैंक में 3,800 करोड़ का घोटाला सामने आया है।

बता दें कि बैंक ने शनिवार को जानकारी देते हुए कहा कि, उसे भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) से 3,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का पता लगा है। पीएनबी ने इस फर्जीवाड़े की शिकायत आरबीआई से की है।

पीएनबी का कहना है कि फॉरेंसिक ऑडिट में सामने आया है कि कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में गड़बड़ी की है। बैंक ने इसकी सूचना आरबीआई के साथ शेयर मार्केट को भी दी है। BPSL ने बैंक कोष का गबन किया और बैंकों के समूह से कोष जुटाने को लेकर अपने बहीखातों में गड़बड़ की। फिलहाल मामला एनसीएलटी (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में काफी आगे बढ़ चुका है और बैंक अच्छी वसूली की उम्मीद कर रहा है।

गौरतलब है कि इससे पहले, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक पीएनबी के साथ भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने 2 अरब डॉलर की धोखाधड़ी की। यह मामला फरवरी 2018 में सामने आया। मोदी ने विदेशों में अन्य भारतीय बैंकों से कर्ज लेने को लेकर पीएनबी शाखाओं से गलत तरीके से गारंटी ऋणपत्र प्राप्त किए। इसकी सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय अैर अन्य एजेंसियां जांच कर रही हैं।

loading...