Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

अमेरिका-चीन में शुरू हुआ ट्रेड वॉर, भारत पर पड़ा बुरा असर

नई दिल्ली: अमेरिका द्वारा चीन पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाने के बाद अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड बार शुरू हो गया है। अमेरिका की कार्रवाई के बाद चीन ने भी अमेरिका पर 300 करोड़ डॉलर आयात शुल्क लगा दिया है। दोनों देशों के बीच शुरू हुए ट्रेड वॉर में दुनियाभर में तहलका मच गया। भारत में शेयर बाजार धडाम हो गया है।

बतादें कि अमेरिका और चीन के बीच संभावित ट्रेड बार ने दुनियाभर के शेयर बाजार में कोहराम मचा दिया है। अमेरिका चीन के बीच जारी एक दुसरे पर आयात टैक्स लगाने के सिलसिले से भारत का अभी शेयर बाजार धडाम हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवॉर को ही इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी कि चोरी की जांच के बाद चीन पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगा दिया है। जिसके बाद दुनियाभर का शेयर बाजार टूट गया है। इसका सीधा असर भारत पर भी पड़ा रहा है। शुक्रवॉर सुबह ही सेंसेक्स 450 अंक नीचे धडाम हो गया। निफ्टी भी 100 अंक तक नीचे आ गया। इंडिया वोलेटिलिटी इंडेक्स 5 प्रतिशत की उछाल के साथ 16 के स्तर पर पहुंच गया।

अन्ना आंदोलन: फिर हिलेगी सरकार या जन्म लेगा कोई नया केजरीवाल?

वहीँ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कुल 197 शेयरों में लोअर सर्किट लगा है।। खबरों की माने तो आयात शुल्क लगाने के बाद अमेरिका का डाओ जोंस 700 अंक नीचे गिर गया। ऐसा ही कुछ जापान एक साथ हुआ है, जापान का इंडेक्स निक्केई 900 अंक नीचे आ गया। अमेरिका चीन के बीच शुरू हुए ट्रेड वॉर में भारत सहित दुनियाभर के शेयर बाजार की हालत खराब हो गयी है।

अमेरिका ने चीन पर लगाया 50 अरब डॉलर का आयात शुल्क, शुरू हो सकता है ट्रेड वार

वहीँ सोने की कीमतों में भी बड़ा उछाल आ गया है। कॉमैक्स पर सोना 10 डॉलर उछलकर 1338 डॉलर के पर पहुंच गया। अमेरिका ने शुक्रवॉर को ही चीन पर 60 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाया है, जिसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका के 128 उत्पाद पर 300 करोड़ डॉलर आयात शुल्क लगा दिया है। वहीँ चीन ने अमेरिका के इस कदम की कड़ी निंदा की है, चीन ने कहा कि ट्रेड वॉर में अंतिम समय तक लडेगा।    

बिना इंटरनेट के पढ़े: देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए डाउनलोड करें APPFACEBOOK और TWITTER से भी जुड़ सकते हैं!

यह भी देखें-

loading...