Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

भारत में मंदी की आहट, 1500 कंपनियां बंद!

नई दिल्ली: साल 2019 लोकसभा चुनाव से पहले फाइनेंसियल सेक्टर से जुड़ी एक देश को हिला देने वाली खबर आई है। देश के सभी बैंकों को मॉनिटर करने वाली बैंक आरबीआई द्वारा जारी किए गए एक लिस्ट के हवाले से दावा किया गया है कि हजारों की संख्या में एनबीएफसी कंपनियों पर मंदी की मार पड़ी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, 11 सितंबर 2018 को आरबीआई ने लिस्ट जारी कर बताया कि करीब 1500 ऐसी कंपनियां बंद हो चुकी है, क्योंकि उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं। बंद हुई गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को लेकर पहले खबर थी कि शेयरों पर लगातार दवाब बन रहा है। इन कंपनियों को प्राथमिक बाजार में भी दबाव का सामना करना पड़ रहा है। वहीं होम फाइनैंसर्स के इक्विटी आईपीओ के लिए भी जरूरत के अनुसार मांग में कमजोर रही है।

VIDEO: तंगी हालत के कारण जेबकतरा बना पाकिस्तान, चुराया इस मशहूर शख्स का पर्स

आपको बता दें कि ऐसी खबरें पिछले काफी दिनों में चर्चा में थी कि उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे फाइनैंस सेक्टर को एक बड़े झटका लगने वाला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, देश की बड़ी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनैंसिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर फाइनैंसिंग ऐंड लीजिंग सर्विसेज लि. (IL&FS) ने उस समय पूरे नॉन-बैंकिंग सेक्टर में भूचाल ला दिया जब पिछले कुछ हफ्तों में कर्ज अदायगी में असफल रहा।

ऐसी खबरों के साथ ही इंडस्ट्री के अधिकारियों और जानकारों ने अनुमान लगाया था कि रेग्युलेटर्स ऐसा 1,500 छोटी-छोटी नॉन-बैंकिंग फाइनैंशल कंपनियों के लाइसेंस कैंसल कर की योजना तैयार कर रही है। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इनके पास अपर्याप्त पूंजी थी। वहीं खबर है कि नॉन-बैकिंग फाइनैंशल कंपनियों के लिए अब नए आवेदन की मंजूरी मिलने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना होगा।

इस खबर का देश पर कैसा असर होगा, ये तो आने वाले समय में ही पता चलेगा, लेकिन अनुमानित तौर पर अब लोगों को घर खरीदेने में काफी परेशानियों का सामना करना होगा। लोन के लिए भी काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे। वहीं काफी संख्या में लोगों की नौकरियां भी जाएंगी।

बीजेपी का सत्ता से बाहर फेकने के लिए एकजुट हुई ये 8 राजनीतिक पार्टियां

VIDEO: धड़ से सिर अलग, फिर भी 7 दिन से जिंदा है मुर्गा, लोग बता रहे ‘सच्चा योद्धा’

loading...