Breaking News
  • कश्मीर घाटी, लद्दाख में कड़ाके की शीतलहर जारी
  • पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, कच्चे तेल में नरमी
  • लोकसभा में सत्ता पक्ष, विपक्ष का हंगामा
  • पर्थ टेस्ट : 146 रन से हारा भारत, आस्ट्रेलिया ने की सीरीज में 1-1 से बराबरी
  • चक्रवाती तूफान Pethai Cyclone आज आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा

जाने क्या है ABS सिस्टम- बाइक के लिए है जरूरी, सरकार का आदेश...

नई दिल्ली: मोबाइल हो या ऑटोमोबाई, भारत लगभग सभी क्षेत्रे में दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाते हुए विकास के नए आयाम को छू रहा है। इस क्रम में भारत भी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन यहां सड़क दुर्घटना अब भी एक अनसुलझी पहेली की तरह है।

दरअसल, सरकार सड़क दुर्घटना के आकड़े कम करने के दिशा में काम तो कर रही है, लेकिन उस तक सफलना नहीं मिल रही है, जिसमें इस बात का दावा किया जा सके की भारत में सड़क दुर्घटना न के बराबर है। हालांकि एक दिन ऐसा भी होगा, क्योंकि इस दिशा में सरकार की पहल जारी है।

दरअसल, हाल ही में भारत सरकार ने रोड सेफ्टी को लेकर मानक तय किये हैं, जिसके तहत सरकार ने साल 2018 से सभी बाइक को एंटी ब्रेकिंग सिस्टम यानी ABS  से लैस करना अनिवार्य कर दिया है।

क्य है एंटी ब्रेकिंग सिस्टम

दरअसल यह सिस्टम डिस्क ब्रेक वाले बाइक में सेफ्टी के लिहाज से दिया जाता है। इसे अगर आसान भाषा मे समझा जाए तो, जब आप तेज रफ्ताप से दौड़ रही बाइक का डिस्क ब्रेक लगाते हैं तो बाइक के पहिए एका एक थम जाते हैं, यानी बाइक का पहिया लॉक हो जाता है, जिससे कभी-कभी बाइक का संतुलन बिगड़ जाता है और आप के साथ दुर्घटना घट जाती है।

43 साल की उम्र में ऐसी दिखती हैं सोनाली बेंद्र- क्लिक कर देखें इनकी...

लेकिन जिस बाइक में ABS दिया रहता है, उसके साथ ऐसे चांसेज कम रहते हैं। ABS का काम है कि यह बाइक की सेफ ड्राइविंग को सुनिश्चित करता है और साथ ही बेहतर नियंत्रण बनाए रखता है। इसमें एक डिवाइस लगा होता है जो आपकी बाइक की रफ्तार को ट्रैक करता रहता है। हालांकि यह सिस्टम काफी महंगा होता है, जिस कारण सस्ती बाइक में इसे नहीं दिया जाता है।

भारत में लॉन्च हुई दुनिया की सबसे लक्जरियस कार- कीमत जान उड़ जाएंगे होश...

लेकिन हाल के दिनों में ऐसी स्थिती नहीं है, क्योंकि अब बाजार में ऐसे कई बाइक मौजूद हैं, जिनकी कीमत लाख रुपये या इससे भी कम है और इसमें एंटी ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है।

आप यहां जान सकते हैं

बता दें कि हाल ही में टीवीएस ने अपनी नई अपाचे RTR 200 4V रेस एडिशन 2.0 पेश किया है, जिसकी स्लिपर क्लच टेक्नोलॉजी वाले कार्ब्युरेटर बाइक की कीमत 95 हजार के आस-पास है, जबकि EFI इंजन और स्लिपर कल्च वाली बाइक की कीमत एक लाख सात हजार 885 रुपये और स्लिपर क्लच के साथ कार्ब्युरेटर और ABS से लैस वेरिएंट की कीमत एक लाख आठ हजार 985 रुपये हैं।

इसके अलावा सुजुकी जिक्सर और सुजुकी जिक्सर एसएफ की नई 2018 मॉडल में भी यह सुविधा मिलती है, जिसकी कीमत क्रमस: 80,928 रुपये और 90,037 रुपये हैं।

ये है दुनिया की सबसे लंबी कार- खासियत जान उड़ सकते हैं होश...

वहीं 1.09 लाख रुपये वाले बजाज पल्सर 200 NS में वैकल्पिक एबीएस दिया गया है, जो अगले पहिए के साथ काम करता है।

इसके अलावा भी बाजार में अन्य कई तरह के बाइक मौजूद हैं, यहां ध्यान देने वाली बात है कि थोड़े पैसे बचाने से अच्छा है कि अपनी जिंदगी को बचाया जाए, लिहाजा बाइक खरीदने से पहले इन बातों का ध्यान रखना बेहद ही अहम है।

loading...