Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पूछ में पाक सेना ने किया युद्ध विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • देश भर में धूम-धाम से मनाया गया 71वां स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी का त्योहार
  • महाराष्ट्र में दही-हाथी संबंधित घटनाओं में दो मृत, 197 घायल
  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में 3.5 की भूकंप के झटके

30 मिनट चार्ज करें और 400 KM तक का सफर का आनंद

जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा को लेकर खबर है कि कंपनी 2020 तक सॉलिड-स्टेट बैटरी का वाणिज्यीकरण करने की योजना बना रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी नई इलेक्ट्रिक कार की पॉवर के लिए एक सॉलिड-स्टेट बैटरी पर काम कर रहा है। बताया जा रहा है कि इस नई तकनीक की मदद से कम समय चार्जिंग किए जाने के साथ-साथ ड्राइविंग रेंज को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इन बैटरियों को बेहद कम समय या फिर यू कहें कि कुछ ही मिनटों में ही चार्ज किया जा सकता है। सॉलिड-स्टेट बैटरी से लैस नई इलेक्ट्रिक कार एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी। फिलहाल  इलेक्ट्रिक कार लिथियम आयन बैटरी से लैस हैं जो तेज चार्जर्स के साथ चार्ज करने के लिए कम से कम 30 मिनट लगता हैं।

बताया जाता है कि इस बैटरी की मदद से कार को 300-400 किमी तक का सफर किया जा सकता है। लिथियम आयन बैटरी में प्रयुक्त तरल इलेक्ट्रोलाइट्स के स्थान पर सॉलिड-स्टेट बैटरी सॉलिड इलेक्ट्रोलाइट्स का उपयोग करती है। लिथियम आयन बैटरी की तुलना में यह सॉलिड-स्टेट बैटरी को सुरक्षित बनाता है।

बता दें कि टोयोटा ने 2022 तक जापान में ठोस-राज्य की बैटरी के साथ नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने का फैसला किया है। जापानी कंपनी इलेक्ट्रिक कार के क्षेत्र में अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए मुकाबले को खत्म करना चाहकती है। तो वहीं खबर है कि 2019 तक टोयोटा चीन में बिजली चलने वाली कार को बड़े पैमाने पर बनाने की योजना बना रहा है। लेकिन यह लिथियम आयन बैटरी वाला सी-एचआर पर आधारित मॉडल होगा।

loading...

Subscribe to our Channel