Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

कार चलाते किया ये काम, तो रद्द हो सकता है लाइसेंस

नई दिल्ली: आप में से कई ऐसे लोग होंगे जिनके पास कार है, लेकिन उन्हें कार और इससे जुड़ी ट्रैफिक नियमों के संबंध में स्पष्ट जानकारी नहीं है। जिसके कारण कई बार भारी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में आपके लिए उक्त जानकारियां काफी काम की साबित हो सकती हैं।

दरअसल, भारत में कार या कोई भी वाहन चलाने के लिए यह जरूरी है कि चालक के पास लाइसेंस हो। हालांकि सिर्फ लाइसेंस होने भर से आप सड़क पर कार नहीं दौड़ा सकते। देश में मोटर वीइकल ऐक्ट अमल में है, जिसका पालन हर नागरिक के लिए अनिवार्य है। इनमें से कुछ नियम ऐसे भी है जिनका पालन नहीं करने पर आपका DL यानी ड्राइवरी लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

इससे पहले की उन नियमों की बात करें, यह जानना बेहद जरूरी है कि समय-समय पर मोटर वीइकल ऐक्ट की समीक्षा की जाती है। जिसके आधार पर गैरजरूरी नियमों में बदलाव भी किए जाते हैं। जबकि कुछ नये नियम में जोड़े जाते हैं। बीते कुछ समय के अंदर मोटर वीइकल ऐक्ट में कुछ नए नियम जोड़े गए हैं, जिनका पालन अनिवार्य है। अन्यथा आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

सबसे पहले अगर आप तेज रफ्तार के शौकिन हैं तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि स्कूल या रेसिडेंशियल इलाके में निर्धारित स्पीड से अधिक रफ्तार अपराध के श्रेणी में आता है। जिसके परिणाम स्वरूप आपका लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है। ऐसी जगहों पर आम तौर पर स्पीड लीमीट के बोर्ड लगाए जाते हैं, लेकिन अगर बोर्ड न भी लगे हो तो पर 25 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक ज्यादा रफ्तार में ड्राइव न करें।

अगर आप तेज रफ्तार के साथ लाउड म्यूजिक के शौकिन हैं तो आपको यह समझना होगा। ऐसा करना भी परेशानी का सबब बन सकता है। वैसे वाहन में लाउड म्यूजिक तय करने का कोई आधिकारिक पैमाना नहीं है। यह संबंधित पुलिस अधिकारी पर निर्भरर करता है। आपका का अपराधा किस श्रेणी में आता है।

चलती कार में वॉल्यूम लेवल के लिए न्यूनतम चालान राशि 100 रुपये है, लेकिन अगर ट्रैफिक पुलिस को लगता है कि यह तेज म्यूजिक सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों के लिए खतरा है, तो चालान की राशि बढ़ाई भी जा सकती है। इतना ही नहीं चालक का लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।

शायद आप पहले से जानतें होंगे कि ड्राइविंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करने भी यातायात नियमों का उलंघन माना जाता है। जिसके लिए चालान का प्रावधान भी है। यातायात नियमों के अनुसार, वाहन चलाने के दौरान ड्राइवर नेविगेशन के अलावा किसी और काम के लिए मोबाइल का इस्तेमाल करना भी आपको मुसीबत में डाल सकता है। 

loading...