Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

सुरक्षा के लिहाज से भारत की सबसे शानदार कार, क्रैश में जान बच जाएगी!

नई दिल्ली: चर्तित वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने सितंबर 2018 में टाटा नेक्सॉन सबकॉम्पैक्ट SUV लॉन्च किया। लॉन्चिंग के बाद से बाजार में जारी चर्चाओं के बीच कार दूसरी सबसे अधिक बिकने वाली कार है बनी चुकी है। इस क्रम में पहला स्थान टाटा टिआगो हैचबैक का है।

हाल दिनों कार की चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि हाल ही में कंपनी ने NCAP क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिहाज से अच्छा प्रदर्शन किया है। कार टाटा नेक्सॉन को ओवर-ऑल 5 स्टार रेटिंग दिया गया है। भारत के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी कार निर्माता कंपनियों को ऐसी रेटिंग मिली है।

मात्र 2 घंटे में मुंबई से दुंबई तक का सफर, पानी के अंदर ऐसे दौड़ेगी ये ट्रेन

क्रैश टेस्ट में कार को 17 में से 16.6 अंक मिले हैं। कुछ खास टेस्ट की बात करें तो बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 3 स्टार रेटिंग मिली है। सुरक्षा के लिहाज से कार में सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसी आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस कार में एयरबैग्स भी मौजूद हैं।

शादी के बाद IAS अधिकारी बनी हैं ये महिला, सोशल मीडिया पर सेल्फी ने मचाया तूफान!

इसके अलावा कार ने साइड क्रैश टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन किया है। हालिया टेस्ट में क्रैश के बाद कार ने दौरान कार की स्ट्रक्चर और बॉडी को अधिक नुकसान नहीं पहुंचा। कार में मौजूद इंजन की बात करें तो इसमें 1.2-लीटर 3 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 108 bhp पावर और 170 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

बेहद ही ‘खतरनाक’ फिल्म है सोनचिड़िया, यहां देखिए...

कार के अंदर की बात करें तो यहां 6.5 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। जो एंड्रॉयड ऑटो, टेक्स्ट एंड वॉट्सऐप रीड-रिप्लाई, वॉयस कमांड और नेविगेशन जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस है। कार में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स का इस्तेमाल किया है, जबकि LED DRLs लगाए गए हैं। कार एक और खास आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट है।

loading...