Breaking News
  • तुर्की और ग्रीस में भूकंप के झटके- दो की मौत कई घायल
  • श्रीलंकाई नौसेना ने भारत के आठ मछुआरों को किया गिरफ्तार
  • अमेरिका ने दिया पाक को झटका- 350 मिलियन डॉलर की मदद रोकी
  • जम्मू: रजौरी के सुंदरबानी सेक्टर में भारतीय पोस्ट पर पाक की फायरिंग- एक जवान शहीद
  • ट्रंप प्रशासन ने अमेरिकी नागरिकों के उत्तर कोरिया की यात्रा पर बैन लगाया

SUZUKI की ये कार अब सड़क पर मचाने वाली है हंगामा, पढ़िए खासियत...


SUZUKI की ये कार अब सडक पर मचाने वाली है हंगामा, पढ़िए खासियत...

NEW DELHI:- जपान की मशहुर कार बनाने वाली कंपनी Suzuki की बेहतरीन कार Swift को भारत में बहुत पसंद किया गया। बीते दिन कंपनी SWIFT के हाइब्रिड वर्जन को भी लॉन्च कर दिया है। 2017 स्विफ्ट कार को दो वैरिएंट (SG और SL) में लॉन्च किया गया है। फिलहाल इस कार को सिर्फ जापान में लॉन्च किया गया है और ये कार भारत कब आएगी इसकी जानकारी किसी के पास नही है।

सुजुकी ने इसमें 91Hp पॉवर वाला 1।2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जिसे 5 स्पीड गेयर शिफ्ट गेयरबॉक्स से कनेक्ट किया गया है। इसे नए स्विफ्ट में इस्तेमाल किए गए SHVS माइल्ड हाइब्रिड से साथ कन्फ्यूजन मत किजिएगा। ये पूरी तरह से हाइब्रिड कार है, जिसे पेट्रोल से EV मोड में स्विच किया जा सकेगा।

नई हाइब्रिड में दो ड्राइवर मोड्स होंगे जो ड्राइवर को EV और पेट्रोल मोड में कंफर्ट देने के लिए लगाए गए हैं। कंपनी के दावे के मुताबिक नई स्विफ्ट 32Kmpl का माइलेज देने में सक्षम है। इसका वजन मौजूदा स्विफ्ट से हल्का है। नई हाइब्रिड स्विफ्ट का वजन 1000 किलोग्राम से भी कम है।

नई स्विफ्ट हाइब्रिड में 1।2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसके साथ 10Kw मोटर जेनेरेटर यूनिट (MGU) और 5-स्पीड ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) गेयरबॉक्स दिया गया है। ये इंजन 91Hp की मैक्सिमम पॉवर जेनरेट करता है।

इस कार में सबसे खास बात यह है कि जब ये कार ट्रैफिक में चल रही होती है या धीरे चल रही हो तो इस कार का हाइब्रिड सिस्टम अपने आप कम्बशन इंजन को बंद कर देता है और EV ड्राइविंग शुरू कर देता है। सड़क पर चल रहे लोगों पर नजर रखने के लिए इसमें कैमरा और लेजर सेंसर लगे हैं।

loading...