Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

बिना डीजल पेट्रोल के लगातार 1,772.21 KM चलती है यह बस, जाने इसकी खासियत

अमेरिका: आज कल के आधुनिक समय में कई बस और ट्रक की कंपनियां बड़ी संख्या में लाइट और मीडियम ड्यूटी वाले इलेक्ट्रिक मॉडल्स लॉन्च कर रही हैं। हाल ही में अमेरिका की कंपनी Proterra Inc ने Catalyst E2 Max  नाम की एक इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की है, जोकि एक बार चार्ज करने के बाद लगभग 1,772.21 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है।

Proterra कंपनी की इलेक्ट्रिक बस से इतना लम्बा सफर तय करने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है यह बस पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों को बराबर मुकाबला कर सकती है। जानकारी के अनुसार Proterra  की यह बस 40 फुट लंबी है। टेस्टिंग के दौरान Proterra की इस बस ने एक घंटे में 24 किलोमीटर की दूरी तय की। Proterra की Catalyst E2 Max में 660kWh की बैटरी लगी हुई है।

टाटा की पहली सबकॉम्पैक्ट SUV नेक्सन भारत में हुई लॉन्च, ये है कीमत...

इस बस की ऑपरेटिंग कॉस्ट बहुत कम है। कंपनी के चीफ कमर्शियल ऑफिसर मैट हॉर्टन ने Proterra बस की कीमत करीब 7.5 लाख डॉलर बताई है। बता दें कि इससे पहले भी कई कंपनियों ने इस तरह की इलेक्ट्रिक बस लॉन्च की है। जैसे टेस्ला के मॉडल SP100D  है जिसमे कि 100KWh की बैटरी लगी हुई है और यह सिंगल चार्जिंग के बाद 506 किलोमीटर तक चल सकती है।

वहीं हुंडई ने हाल ही में Elec City bus लॉन्च की है, जिसमें 256KWh की बैटरी है और यह सिंगल चार्ज के बाद करीब 410 किलोमीटर चलती है ये बस महज एक घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है। लेकिन अब Proterra Inc कंपनी ने अब इन सब से अलग 660kWh बैटरी वाली बस लॉन्च की है।

इस रिकॉड को बनाने में निसान को लगे 84 साल

REPORT BY PRADEEP KUMAR BANDOONI

loading...