Breaking News
  • जम्मू-कश्मीर के पूछ में पाक सेना ने किया युद्ध विराम का उल्लंघन, भारतीय सेना दे रही है मुंहतोड़ जवाब
  • देश भर में धूम-धाम से मनाया गया 71वां स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी का त्योहार
  • महाराष्ट्र में दही-हाथी संबंधित घटनाओं में दो मृत, 197 घायल
  • हिमाचल प्रदेश के चंबा में 3.5 की भूकंप के झटके

इन लोगों से बच गए तो- महज 60 रुपये में बनता है ड्राइविंग लाइसेंस

नई दिल्ली: टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर किसी भी वाहन को सड़क पर चलाने के लिए डीएल यानी ड्राइविंग लाइसेंस जरूरत अनिवार्य होती है, बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते पकड़ जाने पर भारी जुर्माने का प्रावधान भी है, ऐसे में लगभग सभी लोगो चाहते है कि उनके पास डीएल हो और जिनके पास नहीं होती है वो इस बनवाने के लिए कई तरह के तरीकों का प्रयास करते है, जिसमें उन्हें कई बार इसके लिए मोटी रकम चुकानी पड़ती है।

लेकिन आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनावाने के लिए दिल्ली में 60 रुपये देने पड़ते हैं। लेकिन कई बार लोग जानकारी के आभाव में आकर किसी दलाल के चक्कर में पड़ जाते है, और दलाल उनसे 60 रुपये के बजाय काफी मोटी रकम वसूल करता है। हालांकि कुछ लोगों ऐसे भी होते हैं जो इधर उधर से जानकारी लेकर दलालों से बच जाते है, लेकिन ज्यादातर लोग दलालों के जाल में फंस ही जाते हैं।

आपको बता दें कि डीएल एक अहम कागजत होता है, लेकिन कानूनी तरीके से इसे बनवाने का प्रक्रिया बेहद ही आसान है। गौर हो कि देश के सभी राज्यों में ट्रांसपोर्ट विभाग होता है जो ड्राइविंग लाइसेंस जारी करता है। डीएल बनवाने के लिए अलग अलग राज्यों के ट्रांसपोर्ट विभाग के अपने अपने नियमों का पालन करना जरूरी होता है। इसके लिए अलग अलग राज्यों में अलग अलग फीस भी भरनी पड़ती है।

हालांकि मौजूदा समय में ज्यादातर राज्यों ने ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन और उसकी फीस भरने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इस प्रक्रिया के जरिए आपको एक रसीद मिलती है जिसका प्रिंट ऑउट लेकर अपने राज्य के ट्रांसपोर्ट विभाग में जाएं और अपना चेहरा दिखा दे, इसके बाद आपकी डीएल बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस प्रक्रिया ने न सिर्फ आपको ऑफिस आने जाने के झंझट से बचते हैं बल्कि दलालों के जाल में फंसने से भी दूर रहते हैं। अगर आपने अभी तक अपना डीएल नहीं बनवाया है तो सरकारी विभाग से सीधा संपर्क करें किसी और के कहने पर न चले।

loading...

Subscribe to our Channel