Breaking News
  • नागरिकों से अपील कि मुठभेड़ वाली जगहों से दूर रहें- सेना
  • दिल्ली में फिर 71 रुपये लीटर हुआ पेट्रोल, डीजल भी महंगा
  • मोदी ने छत्रपति शिवाजी को जयंती पर श्रद्धांजलि दी
  • प्रधानमंत्री का वाराणसी दौरा , कई करोड़ योजनाओं की दिया सौगात

भारत में आग लगा रही है ये धामाकेदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत मात्र...

नई दिल्ली: समय के साथ-साथ भारत की सड़कों पर भी इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इस बीच देश की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी Okinawa ने अपना एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर i-Praise लॉन्च किया है, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है।

कंपनी के अनुसार, नए स्कूटर की 450 यूनिट की बुकिंग भी हो चुकी है। कंपनी के इस बयान से ऐसा लगता है कि जैसे नए स्कूट की खासित लोगों को अधिक पसंद आ रही है। तो आइए जानते हैं Okinawa i-Praise की कुछ खासियत जो इसे अन्य स्कूर्स की तुलना में भिन्न बनाता है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह पेट्रोल से नहीं बल्कि बैटरी से चलता है। दावा किया जाता है कि स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 180 कीलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार इसमे 2.9kwh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जिसे निकाला भी जा सकता है।

कंपनी का दावा है कि स्कूटर में दिया गया बैटरी मात्र दो से तीन घंटे के अंदर चार्ज हो सकती है। जबकि  लेड-एसिड बैटरी वाले ओकिनावा को चार्ज करने में करीब 6 से 8 घंटे का समय लगता है। कंपनी के अनुसार उनका स्कूटर बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की तुलना में 30 से 40 प्रतिशत ट हल्का है।

इस स्कूटर की टॉप स्पीड 55-75 किलोमीटर प्रति घंटा है, जो इलेक्ट्रॉनिक-असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम से लैस है। वहीं स्कूटर में ईको ऐप की सुविधा होगी। इसके अलावा फाइंड माय स्कूटर, मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, मोटर वॉकिंग असिस्टेंस,  स्पीड अलर्ट जैसे अन्य कई फीचर्स भी दिए गए हैं जो इसे अन्य स्कूटर्स की तुलना अधिक आधुनिक बनाता है।

loading...