Breaking News
  • दिवाली तक कम हो सकती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें- सूत्र
  • रोहिंग्या और रखाइन में शांति की पूरी कोशिश की- म्यंमार की सर्वोच्च नेता आंग सान सू
  • गुरूग्राम: सुरक्षा कारणों से फिर से बंद हुआ रेयान स्कूल, अब 25 सितंबर को खुलेगा
  • संयुक्त राष्ट्र महासभा का 72वां सत्र मंगलवार से- शनिवार को विदेश मंत्री स्वराज का संबोधन

2nd जनरेशन की इलेक्ट्रिक कार लॉन्च- चालक की दुनिया ही बदल जाएगी!

नई दिल्ली: जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने दूसरी जनरेशन की इलैक्ट्रिक कार लीफ को दुनिया के सामने पेश किया है। जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में सबसे तेजी से उभर रही है। कंपनी ने इस कार की 2.8लाख यूनिट बेच चुकी है। ऐसा कहा जाता है कि इस कार ने शेवरले वॉल्ट, टोयोटा Prius प्लग-इन हाइब्रिड और BMW i3 इलेक्ट्रिक कारों को भी पीछे छोड़ दिया है।

अब कंपनी इस कार को ज्यादा बेहतर बनाकर सेकंड जनरेशन के नाम से बाजार में लाई है। निसान लीफ में इस्तेमाल की गई ऑटोनोमस टैक्नोलॉजी के साथ अब यह पहले से ज्यादा दूरी तय कर सकती है। इस कार को जापान में ग्लोबली पेश किया गया है। दूसरी जेनरेशन की निसान लीफ में बेहतर एयरोडायनामिक डिजाइन दिया गया है।

कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो त्योहारों में लॉन्च होगी महंगी से सस्ती कारें, आप भी देखिए

कंपनी के अनुसार इसे एक बार चार्ज करने पर यह पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा दूरी तय कर पाएगी। इस कार में ऑटोनोमस टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे ये पहली इलैक्ट्रिक कार हो गई है जिसमें इस तकनीक का यूज़ किया गया है। डिजाइन के मामले में यह काफी हद तक न्यू जेनरेशन निसान माइक्रो से मिलती है। निसान की पहली इलैक्ट्रिक कार में प्रोपायलट पार्क सिस्टम दिया गया है।

जिससे ड्राइवर कम जगह में आसानी से कार पार्क कर सकता है। नई लीफ में सोनार टैक और कैमरे का इस्तेमाल किया गया है जिससे कार पार्किंग एरिया में खुद ही चल सकती है। सिर्फ पार्किंग में ही नहीं, इस कार में लगे सेमी-ऑटोनोमस ड्राइविंग सिस्टम से कार रोड पर भी अपने आप चलती है। कंपनी ने कार में स्मार्ट वन-पैडल ड्राइविंग फीचर दिया है। जिसकी मदद से कार अपने आप एक्सेलरेटर को कम ज्यादा कर सकती है,  एक्सेलरेटर को होल्ड कर सकती है।

लॉन्च से पहले ही Suzuki Swift स्पोर्ट कार का बजा बैंड!

निसान की मानें तो ट्रैफिक और संकरे रास्तों पर ये टैक्नोलॉजी बहुत काम आने वाली है। निसान की ये कार इलैक्ट्रिक होने के साथ काफी दमदार भी है। कार की बैटरी को बहुत अच्छा दिया गया है। कार की 40 किलोवाट की बैटरी का वजह से यह कार एक बार चार्ज होकर 400 किमी तक चल सकती है। कार 148 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है।

कार को 8 घंटे से 16 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग का समय पावर की क्षमता पर निर्भर करता है। इसमें जल्दी चार्जिंग का भी option दिया गया है, जिसके चलते कार 40 मिनट के भीतर 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। इस कार का मुकाबला टेस्ला मॉडल 3 से हो सकता है जिसमें दो बैटरी के विकल्प दिए गए हैं। टेस्ला मॉडल 3 एक बार में चार्ज होकर 350-500 किमी. तक चल सकती है। भारत सरकार ने 2030 तक सभी वाहनों को इलैक्ट्रिक करने की बात कही है, ऐसे में दिलचस्प यह होगा कि  निसान कबतक इस कार को भारत में लॉन्च करेगी।

REPORT BY: HIMANSHU SINGH

इसे भी देखें!

loading...