Breaking News
  • कोलकाता में ममता की महारैली में जुटा मोदी विरोधी मोर्चा, केजरीवाल, अखिलेश समेत 20 दिग्गज नेता
  • रूसी तट के पास गैस से भरे 2 पोत में आग लगने से 11 की मौत, 15 भारतीय भी थे सवार
  • जम्मू-कश्मीर: भारी बर्फबारी के बीच सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑल आउट, 24 घंटे में 5 आतंकी ढेर
  • वाराणसी: 15वे प्रवासी सम्मेलन में पीएम मोदी, लोग पहले कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता. हमने इस सोच को ही बदल डाला
  • नेपाल ने लगाया 2000, 500 और 200 रुपए के भारतीय नोटों पर बैन

नये साल पर नया धमाका करने वाली है मारुति, जानिए कैसी होगी नई वैगनआर

नई दिल्ली: चर्चित वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार वैगनआर को नये अवतार में पेश करने जा रही है। खबरों के अनुसार कंपनी वैगनआर को नये साल पर पेश नये अपडेट के साथ उतारने वाली है। नये वैगनआर की लॉन्चिंग 23 जनवरी 2019 को की जा सकती है। इससे पहले कार से जुड़ी कुछ खास जानकारी मिली है।

इससे पहले बता दें कि कंपनी की नई कार भारतीय बाजार में टाटा टियागो और नई ह्यूंदै सैंट्रो को कड़ी टक्क दे सकती है, जिसकी कीमत 4-5 लाख रुपये के आसपास होगी। गौर हो कि वैगनआर कार कंपनी की सबसे लोकप्रियं और पसंदीदा कारों में से एक है, जिसके नई मॉडल से भी कंपनी को काफी उम्मीदें हैं।

आखिर लॉन्च हो गया 48 MP बैक और 25 MP सेल्फी कैमरे वाला ‘धाकड़’ फोन

हाल की में नई वैगनआर की कुछ तस्वीरे सामने आई है, जिसके आधार पर ऐसा लगता है कि नई कार में पुरानी कार के मुकाबले अधिक स्पेश मिलेगा, जबकि कार में अंदर और बार दोनों तरह कुछ अहम बदलाव किए गए हैं। हालांकि नई वैगनआर भी टॉल बॉय डिजाइन के साथ ही होगी।

लेकिन इसके इंटीरियर में नया डैशबोर्ड, रिवाइज्ड इंस्ट्रूमेंट पैनल और टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ अन्य कई तरह के बदलाव दिख सकते हैं। सुरक्षा के लिहाज से कार में ड्यूल एयरबैग्स और  एबीएस के साथ रिवर्स पार्किंग सेंसर की सुविधा भी मिलेगी। वहीं खबर है स्पीड अलर्ट और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे सेफ्टी फीचर्स भी दिया जा सकता है।

एक ‘मौलवी’ है दिल्ली में गिरफ्तार 10 ISIS आतंकवादियों का मास्टरमाइंड!

नई वैगनआर की इंजन की बात करें तो तकनीकी तौर पर इंजन में कुछ खास बदलाव नहीं दिख रहा है। रिपोर्ट्स की माने तो नई कार में भी मौजूदा मॉडल के इंजन दी जा सकती। फिलहाल वैगनआर कार में एक लीटर, तीन सिलिंडर के साथ पेट्रोल इंजन है, जो 67 Bhp का पावर और 90 Nm टॉर्क जनरेट करता है।

एक IAS ऑफिसर अधिकतम क्या बन सकता है? उनकी सैलरी कितनी हो सकती है?

हालांकि यहां भी एक अहम बदलाव की खबर है कि नई कार सीएनजी-पेट्रोल और एलपीजी-पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ हो सकता है। कार में दिया गया इंजिन बीएस-6 एमिशन को पूरा कर सकता है। जबकि कार को 5 स्पीड मैन्युअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया जाएगा।

loading...