Breaking News
  • कुश्ती के 97 किलो भारवर्ग में भारत के मौसम खत्री की 8-0 से निराशाजनक हार
  • हरिद्वार: हर की पौड़ी पर संपूर्ण विधि विधान के साथ अटल जी की अस्थियों का विसर्जन किया गया
  • कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर की कांग्रेस में वापसी पर बीजेपी का हमला
  • कांग्रेस ने मणिशंकर अय्यर को निलंबित करके दिखावा किया

भारत में बैन हो गई मारुति सुजुकी की यह शानदार कार, जाने क्या है कारण

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने एक चर्चित कार को बैन कर दिया। कंपनी की यह कार बाजार में लोगों के बीच मारुति सुजुकी इग्निस के नाम से जानी जाती है। हालांकि कंपनी ने इस यूनीक डिजाइन वाली इग्निस कार के डीजल मॉडल को ही बैन किया है, लिहाजा कार का पेट्रोल वर्जन बाजार में बिकते रहेंगे।

 मारुति सुजुकी के इस बड़े फैसे के पीछे बड़ी वहज इग्निस कार की घटली लोकप्रियता को बताया जा रहा है। खबरों के अनुसार बाजार में इग्निस कार की डिमांड न के बराबर हो चुकी थी, जिसके कारण कंपनी ने इस कार को भारत में बंद करने का फैसला लिया है। बताया जाता है कि इस कार के डीजल मॉडल की बिक्री महज 10 प्रतिशत तक सिमट गई थी, जिसके कारण इसे बंद करना पड़ा।

2.5 महीने बाद भारत लौटे मनोहर पर्रिकर, इस देश में करा रहे थे बीमारी का इलाज

बता दें कि कंपनी ने पहली बार इस यूनीक डिजाइन वाली कार को भारत में जनवरी 2017 में लॉन्च किया गया था। बंद हो चुके कार में 1.3 लीटर DDiS के साथ 4 सिलिंडर इंजन दिया गया था, जो 74 बीएचपी का पावर और 190 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम था। कार के इंजन को 5 स्पीड मैन्युअल/एएमटी ट्रांसमिशन से लैस किया गया था।

इस कार में ड्यूल एयरबैग्स की सुविधा के साथ एबीएस जैसे आधुनिक तकनीक भी दिए गए है। वहीं कार के अंदर 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दिए गए थे जो ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करती है। हालांकि इसके बाद भी कार लोगों के बीच अधिक लोकप्रिय होने में नाकाम रही, जिसके कारण कंपनी ने आखिरी रास्ता अपनाते हुए इसे बंद करने का फैसला किया है।

पहले ही मैच में अफगानिस्तान ने कर दी बड़ी गलती, VIDEO शेयर कर बीसीसीआई ने भी उड़ाया मजाक!

फीफा 2018 के सभी मैच LIVE देखने का आसान तरीका, बिना एक्ट्रा पैसे खर्च किए

loading...