Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के एक दिवसीय यात्रा पर
  • अमेरिका का दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्याभ्यास रद्द
  • जम्मू-कश्मीर: सेना ने 22 आतंकियों की हिट लिस्ट तैयार की
  • JK: PDP के साथ गठबंधन टूटने के बाद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर BJP की रैली

भारत में पहली बार लॉन्च हुई यह कार- जाने खासियत और देखें तस्वीरें...

नई दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान देश और दुनिया की कई जानी मानी कंपनियां अपनी-अपनी नई वाहनों का प्रदर्शन कर रही है। इस क्रम में साउथ कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने भारत में अपना पहला कदम बढ़ाते अपनी गाड़ियों का अनावरण किया है। कंपनी के अनुसार ये गाड़ियां आने वाले कुछ समय में भारत की सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी।

कंपनी के अनुसार वह ऐसी योजना पर काम कर रहे हैं, जिसके तहत साल 2019 में भारतीय बाजार में कार लॉन्च करेगी। बता दें कि एक्सपो के पहले दिन कंपनी ने अपनी कॉन्‍सेपट कार SP को पेश किया। इस मौके पर कंपनी के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Auto Expo 2018 में पहली बार दिखे ये बाइक्स और शानदार स्कूटर- देखिए तस्वीरें...

इस कार के फीचर के बारे में तो कंपनी की ओर से फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इसके लुक को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह भारत में अन्य कंपनियों की गाड़ियों को कड़ी टक्कर देगी।

Auto Expo 2018: कावासाकी ने लॉन्च किया NINJA H2SX और SE- और तस्वीरों के लिए क्लिक करें...

एक्सपो के दौरान कंपनी के सीईओ Han-Woo Park ने मीडिया से कहा कि फिलहाल इसे कॉन्सेप्ट कार के तौर पर पेश किया गया है। इसके बाद एसपी (कार) की अधिकारिक लॉन्चिंग 2019 के सेकेंड हॉफ में किया जाएगा।

अपनी कार को लकेर कंपनी ने दावा किया है कि इस कार को खास तौर पर भारतीय सड़कों के लिहाज से तैयार किया गया है। भारत में इस कार की कीमत पर भी कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन अनुमान है कि इसकी कीमत यहां 10 लाख के आस-पास हो सकती है।

Auto Expo 2018: यामहा ने पेश की धाकड़ बाइक- ड्राइवर की भी जरूरत नहीं...

बता दें कि कंपनी भारत में लेक्‍ट्रानिक सेग्मेंट में भी कार पेश करने की तैयारी कर रही है। कंपनी के अनुसार साल 2025 तक 16 इलेक्ट्रिक कार पेश करने की योजना चल रही है। आपको बता दें कि साल 2019 तक किया मोटर्स का आंध्र प्रदेश में प्लांट भी बनकर तैयार हो जाएगा, जिसके बाद कंपनी अपनी नई कारों की निर्माण तेजी के साथ करेगी।

इसके लिए किया मोर्टस भारत में करीब एक अरब डॉलर का निवेश कर रही है। इस प्लांट की प्रोडक्शन कैपेसिटी 3 लाख यूनिट होगी। दुनिया के 10 बड़ी कार निर्माताओं में से एक किया कंपनी के अनुसार साल 2025 तक वे अपनी सभी कारों के इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करेगी।

आपको बता दें कि 'ऑटो एक्सपो - द मोटर शो' का आयोजन बुधवार को शुरू हुआ लेकिन आज और गुरुवार को सिर्फ मीडिया के लिए ही है, जबकि 9 फरवरी से 14 फरवरी के बीच आम जनता भी यहां जाकर नई नई गाड़ियों की पहली झलक पा सकते हैं।

loading...