Breaking News
  • नहाय खाय के साथ प्रकृति और सूर्य की उपासना का पर्व छठ पूजा शुरू
  • लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर आज वायु सेना का पहला अभ्यास
  • चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने राष्ट्रपति XiJinping के अगले पांच सालों के कार्यकाल को सहमति दी
  • आज पूरा विश्व मना रहा है United Nations Day, प्रथम विश्वयुद्ध के बाद 1929 में हुआ था गठन

VIDEO: पर्दा हटते ही इस कार ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये है कीमत

NEW DELHI:- दुनिया की बेहतरीन कारों में शुमार जैगवार ने अपना सबसे लेटेस्ट एसयूवी मॉडल ई-पेस से अब पर्दा उठा लिया है। हैरानी की बात ये है कि पर्दा उठते ही जैगवार के इस मॉडल ने गिनेस वर्ल्ड बुक अपना एक रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया। कहा जा रहा है कि एसयूवी ई-पेस को भारत में भी इस साल के लास्ट तक लॉन्च कर दिया जाएगा।

जैगवार ने लंदन के एक्ससेल सेंटर में इसे शोकेस किया। वहां इसका बैरल रोल परफॉर्मेंस भी दिखाया गया। जैगवार E-PACE के इस प्रॉडक्शन वीइकल ने 270 डिग्री बैरल रोल का परफॉर्मेंस दिया। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी ने 270 डिग्री के ऐंगल पर 15.3 मीटर का जंप लेने से पहले 160 मीटर का रनअप कवर कर दिखाया।

कंपनी ने इस कार को बैरल रोल परफॉर्मेंस से पहले दो साल से ज्यादा समय तक विभिन्न स्टेजेज पर टेस्ट किया। यह 5 सीटर कार जैगवार के एसयूवी पोर्टफोलियो की मेंबर है।

डिज़ाइन की बात करें तो

जैगवार ई-पेस का डिजाइन एफ-पेस और एफ-टाइप से प्रेरित लगती है। इतना ही नहीं, लुक्स को कूपे मॉडल जैसा फील देने के लिए इसमें स्लोपी रूफलाइन भी दी गई है। इसके पीछे वाले हिस्से में फॉक्स डिफॉगर भी दिया गया है। लुक्स के लिहाज से यह एफ-पेस मॉडल जैसी और साइज के लिहाज से यह एफ-पेस मॉडल से छोटी दिखती है।

बेहद शानदार है इंटीरियर लुक

इस कार का इंटीरियर देखें तो इसमें हाई क्वॉलिटी मटीरियल इस्तेमाल किया गया है। 10 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम से लैस इस कार में 12.3 इंच का टीएफटी डिस्प्ले भी दिया गया है, जो कि 3डी मैप के जरिए जानकारी देगा।

ई-पेस में मौजूद है दमदार इंजन, पावर और ट्रांसमिशन

जैगवार की इस नई एसयूवी में दूसरी कारों की तरह 2.0 लीटर का पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। यह 4 सिलिंडर इंजन 250पीएस और 300पीएस पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। डीजल में भी 2.0 वैरिएंट दिया गया है, जो कि तीन पावर ट्यूनिंग्स के साथ आएगा। इनमें 150, 180 और 240पीएस पावर वैरिएंट शामिल हैं। सभी इंजन 6 स्पीड मैनुअल और 9 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस हैं। इन विकल्पों में से किसी एक को ग्राहक चुन सकता है। इसमें 577 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।

कीमत जो होश उड़ा दें

इस एसयूवी का सीधा मुकाबला बीएमडब्ल्यू एक्स1, आउडी क्यू3 और मर्सेडीज-बेंज जीएलए से होगा। ई-पेस एसयूवी को 2018 की शुरुआत में अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। अमेरिका में इसकी कीमत भारतीय करंसी के मुताबिक लगभग 24.9 लाख रुपए (38,600 डॉलर) होगी। वहीं भारत में इसकी कीमत लगभग 50 लाख रुपए के आसपास होगी।

दमदार फीचर्स:

  • 6 एयरबैग
  • ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेक
  • ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट
  • लोकेशन और फ्यूल लेवल पता लगाने के लिए वाटरप्रूफ ऐक्टिविट की

loading...