Breaking News
  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो आज करेंगे पीएम मोदी और एस. जयशंकर से मुलाकात
  • WC 2019 : इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रलिया
  • WC 2019 : बर्मिंघम के मैदान पर आज भिड़ेंगे न्यूजीलैंड और पाक
  • राज्यसभा में 26 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे पीएम मोदी
  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह 26 जून को जाएंगे श्रीनगर, कल करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

Hyundai ने लॉन्च किया अपना नया मॉडल, 1-2 नहीं बल्कि...

नई दिल्ली : देश में शादी विवाह की धूम हो या पर्व त्यौहार का सीजन ऐसी कोई भी कंपनियां नहीं है जो इसे भुनाने से पीछे नहीं हटता। चाहे वह मोबाइल की कंपनी हो या ऑटोमोबाइल की सभी इस सीजन में नय-नये मॉडल लॉन्च कर कस्टमर्स को अपने से जोड़ने की कोशिश लगातार करते रहता है। इसी क्रम में हुंडई ने भी अपना एक नया मॉडल लॉन्च किया है, जिसका इंतजार उनके फैंस को काफी समय से था। आपको बता दें कि हुंडई ने नई दिल्ली में एक इवेंट के दौरान अपनी पहली सब कॉम्पैक्ट SUV वैन्यू लॉन्च कर दिया है, जिसे पिछले ही महीने देश के सामने पेश किया गया था। इसकी आधिकारिक बुकिंग भी 2 मई से शुरू कर दी गई थी। ये Hyundai की भारत में पहली सब 4-मीटर Compact SUV है। साथ ही ये कंपनी की पहली Connected कार भी है।

दिल्ली के एक्स शोरूम में इसकी शुरूआती कीमत 6.50 लाख रूपये रखी गई है। शुरूआती variant 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल है और Manual भी।

अगर हम Hyundai Venue के फीचर्स की बात करें तो इसमें LED DRls के साथ प्रोजेक्टर Headlamp, डार्क क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर टाइप Fogg lamp, LED टेल लैम्प और शार्क फिन एंटीना दिया गया है। यहां 8-इंच Touchscreen infotainment सिस्टम दिया गया है और ये ऐपल कार प्ले और Android ऑटो दोनों के साथ कॉम्पैटिबल है। इस 8-इंच स्क्रीन के जरिए ही हुंडई की ब्लूलिंक टेक्नोलॉजी को Operate किया जा सकेगा। कनेक्टेड SUV होने की वजह से इसमें ढेरों कनेक्टिविटी Features दिए गए हैं। इसमें कुल 33 Connectivity फीचर्स दिए गए हैं, जिसमें से 10 Features खासतौर पर भारत के लिए दिए गए हैं।

इन फीचर्स में लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, AI बेस्ड वॉयस कमांड्स और इंजन, AC और डोर्स के लिए Remote फंक्शन्स जैसे फीचर्स शामिल हैं। साथ ही इसमें कई और फीचर्स जैसे इलेक्ट्रिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर और क्रूज कंट्रोल चार्जिंग भी दिए गए हैं। Hyundai venue के डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 3,995 mm, चौड़ाई 1,770 mm और इसकी ऊंचाई और व्हीलबेस क्रमश: 1,590 mm और 2,500 mm की है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो यहां स्टैंडर्ड तौर पर Dual front airbags, ABS, BAS, HAC, ESC/ESP, VSM, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक, सीट-बेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर दिए गए हैं।

हुंडई वेन्यू के इंजन की बात करें तो यहां एक-दो नहीं बल्कि तीन इंजन का ऑप्शन दिया गया है। 1.0-लीटर Turbo charged पेट्रोल इंजन 120 PS का पावर और 172 Nm का पिक टॉर्क जनरेट करेगा। इस मोटर के साथ 6-Speed मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है और यहां इन-हाउस डेवलप्ड 7-स्पीड डबल क्लच ट्रांसमिशन (DCT) का भी Option दिया गया है।

वेन्यू के साथ 1.2-लीटर MPI पेट्रोल इंजन का भी Option मिलेगा। ये इंजन 83 PS का पावर और 115 Nm का पिक टॉर्क generate करता है। यहां 5- Speed मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन ग्राहकों को मिलेगा। अब डीजल engine की बात करें तो यहां 1.4-लीटर यूनिट दिया गया है, जो 90 PS का पावर और 220 Nm का पिक टॉर्क generate करता है। यहां 6- Speed मैनुअल ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन मिलेगा।

loading...