Breaking News
  • तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के.चंद्रशेखर राव दूसरी बार बने मुख्यमंत्री
  • बीजेपी की संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी भी शामिल
  • जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच बारामुला में मुठभेड़, दो आतंकी ढेर
  • संसद पर हुए आतंकी हमले की 17वीं बरसी, शहीदों को दी जा रही है श्रद्धांजलि

क्रेटा और कंपास को कड़ी टक्कर देती नजर आएगी टाटा हैरियर, फीचर्स ऐसे की अप भी वाह कह उठेंगे

नई दिल्ली : जल्द ही टाटा मार्केट में अपनी एसयूवी कार हैरियर को उतारना जा रहा है। जिसकी खबर सुनकर उसकी प्रतिद्वंदी कंपनियां भी डरी हुई है। इस कार के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां सामने आई हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसकी तारीफ करने लगेंगे। आपको बता दे कि यह वही प्लेटर्फाम होगा जिस पर लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट और रेंज रोवर को तैयार किया गया था। बता दे कि यह पहली बार है जब टाटा की कार में इस प्लेटर्फाम को इस्तेमाल किया जा रहा है। टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट मयंक पारिक ने कहा कि, 'हैरियर जैसी प्रिमियम एसयूवी मार्केट में नहीं है। जिससे लोगों में इस कार को लेकर और उत्सुकता बढ़ गई हैं।'

स्पीड का बाप हैं यह गाड़ी, महज कुछ ही सेकेण्ड में...

आइए हम आपको बताते हैं क्या इस कार की प्रमुख खासियत

कार के प्रमुख फीचर्स

हैरियर के लुक्स को शानदार बनाने के लिए इसमें मस्कुलर बंपर दिया गया है जिसके किनारों पर फॉग लैंप लगे हैं। साथ ही कंपनी ने फ्रंट और रियर में फॉक्स स्किड प्लेट्स दी हैं। इसकी पूरी बॉडी पर प्लास्टिक क्लैडिंग है। साथ ही इसमें व्हील आर्च भी लगा हुआ है। कंपनी इस कार को मात्र 17 या 18 इंच व्हील के साथ ऑफर कर सकती है।

Ignis, Swift के बाद अब Maruti Suzuki ने लॉन्च किया WagonR का नया एडिशन, जानिए क्या है खास

इंजन

टाटा मोटर्स की ओर से जारी बयान में कहा गया हैं, 'हैरियर कार में Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। यह इंजन भविष्य के BSVI उत्सर्जन मानकों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।  कंपनी ने इस कार के 2.0-लीटर इंजन को, चार-सिलिंडर डीजल इंजन क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन जैसा बताया है। बता दें कि टाटा हैरियर में दिया गया यह इंजन 140बीएचपी की पावर जेनरेट करेगा, जबकि इसी कार के एच7एक्स (H7X) कोड नाम वाले सात सीटर वर्जन में यह इंजन 170बीएचपी की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा।  कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस किया  है।

रिपोर्ट की माने तो इस इंजन में ऑक्सीडाइजर के रूप में लिक्विड हाइड्रोजन का प्रयोग किया जाएगा। जिससे इसमें इस्तेमाल होने वाले इंधन से प्रदुषण पर लगाम लगाई जा सकेगी।

गुजरात में बनी है फोर्ड इंडिया की ये धमाकेदार कारस, कीमत 6 लाख से भी कम

बता दे कि टाटा की इस एसयूवी का बाजार में हुंडई क्रेटा और जीप कंपास जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से कंपीटिशन होगा। लेकिन सबसे दमदार दावेदार जीप कंपास होगी। इस समय भारत में जीप कंपास बेहद जानदार सर्विस के रूप में है। जीप कंपास में दो इंजन विकल्प के तौर पर उपलब्ध है जिसमें 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज मल्टीजेट डीजल इंजन दिया गया है।

आपको बता दे कि कंपनी ने अभी कार की कीमत का कोई खुलासा नहीं किया है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इस कार की कीमत 15 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

सुजुकी ने लांच की कई खूबियों से लैस अपनी दो मोटरबाइक, लेकिन...

loading...