Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

ऐसे हेलमेट बेचने और खरीद वाले सभी जाएंगे जेल!

नई दिल्ली: सड़क दुर्घटना के कारण भारत में हर साल काफी संख्या में लोग अपनी जान गंवा देते हैं। इसकी जानकारी होने के बाद भी कई लोग अपनी जान हथेली पर लेकर बिना हेलमेट लगाए घर से बाइक लेकर निकल जाते हैं। वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जो हेलमेट होने के बाद भी असुरक्षित हैं।

दरअसल, ऐसे लोगों की संख्या काफी अधिक है जो पुलिस के डर से हेलमेट लगाते हैं, ये लोग कम कीमत पर किसी भी तरह का हेलमेटे खरीद लेते है, लेकिन असल में ये हेलमेटे नहीं मौत खरीद लेते हैं। क्योंकि दुर्घटना के दौरान ऐसे हेलमेट आपकी जान बचाने से पहले ही बर्बाद हो जाता है।

भारत के शेर- एक ने लिए 10 विकेट, दूसरे ने बनाए 220 तो तीसरे ने ठोका 136

इन सभी बातों का ख्याल रखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा हाल में जारी की गई एक अधिसूचना के आधार पर बताया गया कि, दोपहिया वाहनों के लिए गैर-भारतीय मानक यानी गैर-ISI हेलमेट के निर्माण, भंडारण और बिक्री सभी तरह के मामलों में आरोपी को बिना वारंट के गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

अधिसूचना के अनुसार, पहली बार अपराध करने पर दोषी को दो साल जेल या कम से कम 2 लाख रुपये का जुर्माना देना होगा, और अगर अब भी नहीं सुधरे और दूसरी बार भी ऐसे अपराध में पकड़े गए तो जुर्माने की रकम और भी बढ़ा दी जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार का यह आदेश दो महीने बाद अमल में आ रहा है।

यहां करें करुणानिधि का अंतिम दर्शन, राजाजी हॉल में जुटी भारी भीड़

वहीं बिना हेलमेट वालों के बाइक चलाते पकड़ जाने वालों के लिए सरकार ने पहले ही कानून सख्त कर दिए हैं। हालांकि हेलमेट लगाने या न लगाने से सरकार को कोई फायदा या नुकसान नहीं होता बल्कि इसका सीधा मतलब आपकी जिंदगी से है, लिहाजा किसी के डर के कारण नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा और अपने परिवार की खुशियों के लिए हेलमेट का प्रयोग जररू करें।

साथ ही हेलमेट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें की थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में नकली हेलमेट न खरीद ले। हमेशा भारतीय मानक के तहत तय किए गए ISI मार्क वाले हेलमेट ही खरीदे। इस तरह के हेलमेट थोड़े महंगे हो सकते हैं कि लेकिन दुर्घटना के दौरान काफी हद तक आपको सुरक्षित रखता है। इसलिए यहां इस बात को भी याद रखे कि आपके लिए पैसे बहुत कुछ हो सकते हैं लेकिन सब कुछ नहीं!

इसे भी देखें!

loading...