Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

कार वालों के लिए बड़ी राहत, चोरी होने पर भी टेंशन नही- ये है मोदी सरकार का न्या प्लान!

नई दिल्ली: अगर आप नई कार खरीदने का विचार कर रहे हैं या खरीद चुके हैं तब भी आपके लिए ये खबर बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। दरअसल, नई कार खरीदने के बाद अब तक आपको हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए इंतजार करना होता था लेकिन अब सरकार की नई योजना के तहत इस परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है।

सरकार द्वारा जारी की गई नई अधिसूचना के तहत सड़क परिवहन मंत्रालय ने मैन्युफैक्चरर्स के लिए गाड़ी के साथ ही हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट देना अनिवार्य कर दिया है। अप्रैल 2019 से अमल में आ रहे नये नियमों के तहत डीलर्स के लिए भी यह अनिवार्य होगा कि गाड़ी बेचने से पहले वे इस नंबर प्लेट को कार पर लगाए। इसकी टेंशन ग्राहकों की नहीं बल्कि मैन्युफैक्चरर्स और डीलर्स को होगी।

विजय माल्या ने सब कुछ साफ कर दिया...

जानकारी के अनुसार, हाई-सिक्यॉरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट पांच साल की गारंटी के साथ होगा। जिसके लिए अलग से कोई कीमत नहीं ली जाएगी, बल्कि गाड़ी की कीमत के साथ ही रहेगी। इसके अलावा वाहन निर्माता कंपनियां अब थर्ड रजिस्ट्रेशन मार्क भी बनाएंगी, जिसमें गाड़ी में इस्तेमाल होने वाले फ्यूल के लिए कलर कोडिंग भी मौजूद होगी और गाड़ी के शोरूम से बाहर निकलने से पहले डीलर्स के लिए यह जरूरी होगा कि वे इस मार्क को गाड़ी की विंड शील्ड पर चिपकाएं।

बताया जाता है कि थर्ड रजिस्ट्रेशन मार्के को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि इसे एक बार निकाले जाने के बाद यह खराब हो जाएगा। इस स्टिकर में रजिस्ट्रेशन करने वाली अथॉरिटी, रजिस्ट्रेशन नंबर, लेजर-ब्रैंडेड परमानेन्ट नंबर के साथ-साथ  इंजन नंबर और चेसिस नंबर की जानकारी भी देनी होगी। जो गाड़ियों को सुरक्षित रखने में भी मददगार साबित होगा। जानकारी के लिए बता दें कि देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने भी प्रदूषण करने वाले वाहनों के पहचान करने के लिहाज से फ्यूल की कलर कोडिंग के फैसले को मंजूरी दे दी है।

अभी-अभी: शहीद इंस्पेक्टर की पत्नी और बच्चों से मिलने के बाद योगी ने लिए ये बड़े फैसले

बुलंदशहर हिंसा: सनसनीखेज वीडियो आया सामने, किसने काटी गाय... 

loading...