Breaking News
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर दौरे पर
  • चक्रवाती तूफान DAYE ने ओडिशा के गोपालपुर तट पर दी दस्तक

ये कोई आम टैक्टर नहीं बल्कि ऑटोमेटिक है- जानिए क्या है खास

नई दिल्ली: हाल के दिनों में टेक्नोलॉजी के मामले में भारत भी आय दिन विकास के निए आयाम के छू रहा है। भारत में टेक्नोलॉजी में विकास का एक नमूना ऑटोमोबाइल क्षेत्र भी है। इन दिनों देश मे आय दिन अलग-अलग कंपनियां इलेक्ट्रिक और हाईटेक गाड़ियां पेश कर रही है।

इस क्रम में एस्कॉर्ट्स नामक कंपनी ने पहला ऑटोमेटिक ट्रैक्टर पेश किया है। बता दें कि कुछ समय पहले ही कंपनी ने भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पेश किया है। इसके साथ ही कंपनी ने दो और ट्रैक्टर्स लांच किए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी कंपनी ने ट्रैक्टर्स की एक नई सीरीज लॉन्च की है।

खुलासा: 11 साल की उम्र में ही गलत काम करने लगी थी यह मशहूर एक्ट्रेस

कंपनी ने इस सीरीज को न्यू एस्कॉर्ट ट्रैक्टर सीरीज का नाम दिया गया है। जिसके तहत तीन कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर पेश किए गए हैं। कंपनी द्वारा पेश किए तीनों ट्रैक्टर- इलेक्ट्रिक, हाइड्रोस्टेटिक और रैग्यूलर कॉन्सेप्ट ट्रैक्टर हैं जिनका  प्रयोग मुख्यतौर पर बाग-बगीचों के लिए किया जा सकता है।

भारत में मोटोरोला का तगड़ा फोन- 6 GB रैम के साथ और भी बहुत कुछ खास

कंपनी द्वारा लॉच किए ऑटोमेटिक ट्रैक्टर को लेकर बताया जाता है कि इसके लिए कंपनी ने सात टेक्नोलॉजी का साथ लिया है। जिसमें माइक्रोसॉफ्ट, रिलायंस जियो, ट्रिम्बल, संवर्धन मदरसन ग्रुप, वाब्को, बॉश, और एवीएल जैसी कंपनियां शामिल है। रिपोर्ट के अनुसार साधारण कॉन्पैक्ट ट्रैक्टर की सेल भारत में पहली तीमाही से की जाएगी।

26 साल की उम्र में इस मशहूर रैपर की हुई मौत, गम मे संगीतकार

जबकि हाइड्रोस्टेटिक ट्रैक्टर की बिक्री दूसरी तिमाही से संभव है और इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के लिए अभी कुछ और साल लग सकते हैं, क्योंकि इसपर फिलाहाल काम जारी है। जिसे एक से दो साल के अंदर बाजार में पेश किया जा सकता है। ट्रैक्टर की कुछ अहम खासियत की बात करें तो इसके इंजन में 22 bhp से 30 bhp पावर जेनरेट करने की क्षमता है। इसके अलावा ट्रैक्टर्स के चारों पहियों में ब्रेक दिए गए हैं।

loading...