Breaking News
  • गुजरात: भुज में आपसी रंजिश में घर में लगाई आग, मां-बेटी की झुलसकर मौत
  • प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक
  • MP: शाजापुर में DJ की आवाज को लेकर दो समुदायों में झड़प, नियंत्रण में हालत
  • वेनेजुएला: कराकास में एक क्लब में आंसु गैस के स्टोरेज में विस्फोट, 8 नाबालिगों सहित 17 की मौत

भयंकर कार दुर्घटना में भी नहीं होगी मौत, जान ले यह एक बात

भारत जौसे देश में तेज रफ्तार के कारण दुर्घटना के शिकार में हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। लेकिन अगर कार चालत लापरवाही न बरतते हुए जरूर निर्देशों का पालन करते हैं दो दुर्घटना होने के बाद भी वे अपनी जान बचा सकते हैं। दरअसल, हाल के दिनों में लगभग सभी तरह कारों में एयरबैग दिए रहते हैं। जो दुर्घटना के दौरान आपकी जान की रक्षा करने में सक्षम है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सभी कार निर्माताओं के लिए यह अनिवार्य किया है कि कार में एयरबैग देने ही होंगे। ऐसे में आज आपको एयरबैग की कुच खासियत बता रहे हैं, इसके साथ-साथ ये भी बताएंगे कि आखिर यरबैग की आपकी जान कैसे बचाता है, यानी यह कैसे काम करता है।

सीट बेल्ट

यहां सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की कार में बैठते ही सीट बेल्ट लगा ले, क्योंकि एयरबैग का सीधा नामा सीट बेल्ट से है और दुर्घटान घटने से पहले किसी को पता नहीं होता कि दुर्घटना कब घटेगी, और अगर पता चल भी गया तो आपके पास इतना समय नहीं होता कि आप इस दौरान सीट बेल्ट लगा सके।

एयरबैग

आपको बता दें कि कॉटन से बने एयरबैग के उपर सिलिकॉन की कोटिंग रहती है, एयरबैग आपकी कार के स्टियरिंग व्हील, दरवाजे, डैशबोर्ड, छत के साथ अन्य जगहों पर लगे होते हैं। साधारण कारों में एयरबैग की संख्या महंगी कारों के मुकाबले कम होती है।

एयरबैग का खुलने का सीधा संपर्क इस बात से होता है कि दुर्घटना के दौरान आपकी कार ने किसी स्पीड से टक्कर मारी है या टकराई है। कार के टक्कर लगने के बाद एक्सीलेरोमीटर सर्किट सक्रिय हो जाता है और आगे लगे सेंसर को इलेक्ट्रिकल करंट देने का काम करता है।

अब सैमसंग के इन दो फोन में लगी आग, जलकर राख हो गई कार

इलेक्ट्रिकल करंट मिलते ही एयरबैग को खतरे का सिग्नल मिलता है और यह अपना काम शुरू कर देता है। एयरबैग में नाइट्रोजन गैस भरा होता है औपर यह खतरे की घंटी बदजते ही करीब 1/20 सेकेंड समय में लगभग 320 किमी प्रतिघंटे की रफतार से फूल जाता है और आपकी जान बचा लेता है।

ऐसे में यहां ध्यान रखने वाली बात है कि आगर आपके पास कार है तो आप एयरबैग या सिटबेल्ट को कभी नजरअंदाज नहीं करें। अगर आपकी कार का एयरबैग किसी कारण खराब हो गया है तो इसे तुरंत सही कराए, क्योंकि थोड़े पैसे और लापरवाही आपरकी जान पर भारी पड़ सकती है। इन बातों को ध्यान में रख कर आप भीषण हादसे के दौरान भी अपनी जान बचा सकते हैं।

सपाइयों ने किया काम तमाम, सीएम योगी से पहले ही काट दिया उद्घाटन का फीता!

खुलकर सामने आया दाती महाराज का ‘कुकर्म कांड’, महिलाओं पर करते थे यौन हमला

loading...