Breaking News
  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: 114 सीटों के साथ कांग्रेस पहले नंबर की पार्टी, भाजपा के खाते में 109
  • विधानसभा चुनाव: जीतने वाली दलों को पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, जनता को धन्यवाद
  • बीजेपी की नीतियों से जनता दुखी है, यही वजह है कि कांग्रेस जीती: मायावती

इन 3 चीजों से वास्ता रखने वाले का नाश होना तय है

नई दिल्ली: महाभारत के एक मुख्य पात्रों में से एक विदुर थे, जो पांडवों के लिए नीतियां बनाते थे। हालांकि ये बाते सालों पुरानी है लेकिन इनकी कथा और नीतियां आज भी लोगों के बीच प्रचलित हैं। जिस तरह से आचार्य चाणक्य नीतियों में आज के लोग भी खास रूची दिखाते हैं, उसी तरह से विदुर की भी कुछ प्रचलित नीतियां हैं। जो आपको जीवन की राह में सही तरह से आगे बढ़ने में मदद कर सकती है।

आपको बता दें कि महात्मा विदुर ने अपनी नीतियों के माध्यम से बताया है कि जो लोग इन गैरजरूरी चीजों से वास्ता रखते हैं उनका नाश तय होता है। विदुर के अनुसार जो लोग दूसरे के धन की चोरी करते हैं या धोखे से हड़प लेते हैं, ऐसे लोगों को चाहे कितनी भी सफलता मिल जाए उन्हें एक न एक दिन इसीक कीमत चुकानी ही पड़ती है।

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में है हिंदूओं का एक चमत्कारी मंदिर

किसी महिला के साथ जबरदस्ती करने वाले को सजा भी जरूर मिलती है। विदुर के अनुसार, आज नहीं तो कल हमारे किए गए कार्यों का परिणाम हमें मिलता ही है। ऐसे में अगर हम अच्छे कर्म करते हैं तो इसका फल भी अच्छा मिलता और बुरे कर्मों का फल बुरा ही मिलता है।

हिंदू शादी में आखिरी कन्यादान क्यों करते हैं

विदुर ने बताया है कि मुश्किल समय में अपने सगे-संबंधियों या दोस्तों का साथ नहीं छोड़ना चाहिए। आपको ये बात याद रखना चाहिए अगर आप बुरे वक्त में अपने दोस्त या परिवार का साथ देने के वजाय उनसे पीछा छुड़ा लेते हैं तो कल आप भी मुश्बित की घड़ी में अपने आप को अकेले पाएंगे।

4 महीने तक क्यों सोते हैं विष्णु जी, जागने के बाद ही हिंदू धर्म में शु…

loading...