Breaking News
  • आज होंगे लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव
  • चमकी बुखार को लेकर झारखंड और मध्य प्रदेश में अलर्ट, बिहार में मरनेवालों की संख्या 119 पार
  • WC 2019 : आज बर्मिंघम में भिड़ेंगे NZ और SA
  • 49 के हुए कांग्रेस के लाड़ले राहुल, पीएम मोदी ने दी बधाई

कुंभ में शाही स्नान का अंतिम मौका!

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में जारी विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेले में रविवार को बसंत पंचमी के खास अवसर पर करोड़ों भक्तों ने संगम में आस्था की डूबकी लगाई। बसंत पंचमी पर कुंभ का तीसरा और आखिरी शाही स्नान है। इससे पहले दो शाही स्नान 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर और चार फरवरी को मौनी अमावस्या के अवसर पर थे।

जिसके बाद आज बसंत पंचमी पर तीसरे शाही स्नान पर कुंभ में भक्तों का जनसैलाब उमड़ा पड़ा। बताया जाता है कि दो-तीन बजेतड़के ही श्रद्धालुओं ने संगम में ढूबकी लगाना शुरू कर दिया था। सूर्योदय से पहले ही 50 लाख से अधिक श्रद्धालु शाही स्नान कर चुके थे।

वसंत ऋतु का अग्रदूत है बसंत पंचमी, मां सरस्वती ने जन्म के साथ ही किया था चमत्कार

सुबह में मौसम में भी कफी ठंडक और शीत लहर होने के बाद भी श्रद्धालुओं के जोश में कोई कमी नहीं दिखी। हर हर गंगे और जय गंगा मैया  समेत अन्य कई प्रकार के उद्घोष के साथ श्रद्धालुओं की टोली आस्था की डूबकी लगाने संगम तट पहुंचे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुंभ 2019 का आयोन उत्तर प्रदेश के धार्मिक नगर प्रयागराज में जारी है।

 

कुंभ 2019 का आयोजन 15 जनवरी 2019 को मकर संक्रांति के साथ हुआ है जबकि समापन 4 मार्च 2019 को महाशिवरात्रि के अवसर पर होगा। इससे पहले कुंभ में स्नान का एक और खास दिन है 19 फरवरी 2019 को माघी पूर्णिमा। इस दिन कुंभ में स्नान का खास महत्व है।

प्रियंका का जादू चल गया, सर्वे ने उड़ाई भाजपा की हवाइयां

loading...