Breaking News
  • जम्‍मू-कश्‍मीर: कुपवाड़ा के तंगधार में आतंकियों से मुठभेड़ में एक जवान शहीद
  • प्लास्टिक से बने तिरंगे का इस्तेमाल न करें- गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
  • हम विकास की सोचते हैं चुनाव की नहीं: पीएम मोदी

यूपी में इतने दंगे हुए- फिर भी ये गांव है दुनिया के लिए हिन्दू-मुस्लिम एकता का मिसाल!

लखनऊ: भारत देश की पहचान एक ऐसे देश के तौर पर की जाती है, जहां सभी जाति-धर्म के लोग भाईचारे के साथ रहते हैं और ये सिर्फ कहने के लिए नहीं बल्कि देखने वाली बात भी है। दरअसल, उत्तर-प्रदेश के हापुड़ जिले में एक ऐसा गांव है जहां पर मंदिर-मस्जिद एक ही नींव पर टिकी है।

internet image

इस गांव का नाम देहरा है, गांव की ये मंदिर-मस्जिद देशभर नें प्यार और संदेश का मिसाल पेश कर रही है। इस गांव में रहने वाले दोनों धर्मो के लोग भाईचारे और प्रेम के साथ रहते है। जब भी यहां नमाज का वक्त होता है तो मंदिर में आरती नहीं होती है और जब मंदिर में आरती होने का समय होता है तो मस्जिद के लाउड स्पीकर को बंद कर दिया जाता है।

पैसा कमाने का चाइनीज आइडिया- 15 हजार में बेच दी 800 मीटर सड़क...!

internet image

ऐसे में कई बार तो दोनों का समय एक ही है तो दोनों जगहों पर प्रेम और शांति से प्रार्थना की जाती है। हापुड़ जिले में साठा क्षेत्र में आने वाला इस गांव में करीब 95 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है। हालांकि यहां के सभी धर्मो के लोग एकदूसरे साथ बराबर सम्मान और प्रेम से रहते है। यहां पर कोई भी त्योहार हो दिवाली हो या ईद एकदूसरे के साथ मिलकर खुशीया मनाते हैं।

इन बॉलीवुड अभीनेत्रियों के मंगलसूत्र की कीमत जान चौंक सकते हैं आप!

internet image

मस्जिद के इमाम मोहम्मद दिवाली के दिन मंदिर के पुजारी श्याम दास को शुभकामनाएं देते तो वहीं ईद के मौके पर पुजारी मीठी और सेवईयों का लुत्फ उठाते है। इस गांव के मिरचियान मोहल्ले में पड़ने वाले इस मंदिर-मस्जिद के आस-पास के लोगों का कहना है कि इनके बीच कभी सांप्रदायिक तनाव नहीं हुआ है।

PAK एक्ट्रेस का दर्द- जब सरेआम हमारे कपड़े उतरवाते हैं तो बर्दाश्त नहीं होता...

loading...