Breaking News
  • गुजरात: 44 बिल्डर्स और फाइनेंसरों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वार्षिक समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री, कर्ज देने की प्रक्रिया को ईमानदार बनाएं बैंक
  • उत्तर भारत में मौसम का कहर जारी, हिमाचल में 3 की मौत, बादल फटने से मची तबाही
  • भारत-पाक विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द होने के बाद सार्क बैठक पर संकट

योगासनों में सर्वश्रेष्ठ है यह योगासन, शरीर की हर परेशानी से मिलती है मुक्ति

नई दिल्ली: योग करन बेहद ही फायदेमंद है, क्योकि योगी की मदद से आपका शरीर लचीला और मजबूत होता है। वहीं योग आपके मांस पेशियों को दुरुस्त रखने के साथ-साथ आपके तन और मन को तनाव मुक्त बनाता है। इन सभी फायदों के बीच योग का सबसे बड़ा फायद है कि नियमित तौर पर योग करने से आपकी श्वसन प्रणाली दुरुस्त होती है।

आपको बता दें कि लगभग सभी तरह के योगासन में सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया जारी रहती है, जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पर्याप्त होने लगती है और इसका सीधा असर हमारे बल्ड सर्कुलेशन और वजन पर पड़ता है। वैसे तो योग के कई सारे आसान हैं और इन सभी आसन को कर पाना भी हर इंसान के वश में नहीं होता।

इन कायदे-कानून को नहीं अपनाया तो भारी पड़ सकता योग करना

हालांकि आज यहां आपको एक ऐसे योगासान के बारे में बता रहे हैं, जिसे नियमित तौर पर करके आप योग के लगभग सभी फायदे प्राप्त कर सकते हैं। इस योगासन को ‘सूर्य नमस्कार’ कहते हैं, जो सभी योगासनों में परम है। इसका शाब्दिक अर्थ है सूरज को नमस्कार करना, जिसमें कुल 12 प्रकार के योगासन शामिल है।

‘सूर्य नमस्कार’ के फायदे कुथ यू है कि अगर आप इसके सभी 12 आसन करते है तो इसका असर आपके शरीर के हर हिस्से पर पड़ता है। ऐसे में अगर आप प्रति दिन ‘सूर्य नमस्कार’ करते हैं तो आपका शरीर निरोग रह सकता है और साथ ही आप तानाव मुक्त भी रह सकते हैं। यहा दिए गए तस्वीरों में आप ‘सूर्य नमस्कार’ के सभी 12 आसान देख सकते हैं।

परंपरा से परिवर्तन तक योगी ही योगी, पीएम मोदी किया कायाकल्प

‘सूर्य नमस्कार’ करने के दौरान सभी आसनों के दौरान भगवान सूर्य के इन नामों का उच्चारण करना चाहिए। प्रति दिन सूर्य नमस्कार करने से आयु, प्रज्ञा, बल, वीर्य और तेज में बढ़तती होती है। इन सभी बातों का सीधा मतलब है कि आप हर विवादों से बचते हुए अपने जीवन में योग को स्थापित करें। ऐसा करे आप अपने शरीर को निरोग रख सकते हैं।

ॐ मित्राय नमः।

ॐ रवये नमः।

ॐ सूर्याय नमः।

ॐ भानवे नमः।

ॐ खगाय नमः।

ॐ पूष्णे नमः।

ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।

ॐ मरीचये नमः।

ॐ आदित्याय नमः।

ॐ सवित्रे नमः।

ॐ अर्काय नमः।

ॐ भास्कराय नमः।

मोबाइल फोन स्ट्रेस से बचे रहने के लिए करें यह आसान योगासन

loading...