Breaking News
  • व्यापार विवाद- जब तक चीन रास्ता नहीं बदलता अमेरिका पीछे नहीं हटेगा: माइक पेंस
  • इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने शनिवार को मालदीव के सातवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, मोदी भी हुए शामिल
  • ICCWT20 के ग्रुप-बी मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से हराया
  • राफेल डील पर मुझसे 15 मिनट बहस करें पीएम मोदी: राहुल गांधी

साल का दूसरा ग्रहण: जब लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत मे होगी रात!

नई दिल्ली: साल 2018 में केवल 15 दिन के अंतराल पर ही फिर से ग्रहण लगने वाला है। इससे पहले 31 जनवरी को चंद्रग्रहण लगा था, जिसके बाद अब 15 फरवरी को सूर्यग्रहण लगने वाला। हालांकि खबर है कि इस सूर्य ग्रहण को भारत की जनता नहीं देख सकेगी।

बताया जाता है क जब सूर्यग्रहण लगेगा तब भारत में रात होगी, लिहाजा भारत की जनता सूर्यग्रहण की तस्वीरें ही देख सकेगी। खबरों के अनुसार ग्रहण दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप भाग, दक्षिण-पश्चिम, अण्टर्कटिका तथा दक्षिणी ध्रुव के समीपवर्ती दक्षिणी प्रशान्त महासागर में दिखाई देगा।

36 साल की उम्र में मर गई थीं बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत बला- मधुवाला!

आप को बता दें कि ये ग्रहण भारतीय समयानुसार ग्रहण 15 फरवरी को रात्रि 12 बजकर 25 मिनट पर लगेगा जिसका अंत मध्य रात्रि 2 बजकर 5 मिनट पर होगा। तो वहीं अंटार्कटिक में शाम 5 बजकर 43 मिनट से ग्रहण दिखाई देना शुरु होगा और शाम 7 बजकर 34 मिनट तक रहेगा। बता दें कि इस दौरान शुभ काम करने की मनाही होती है। 

सूर्य ग्रहण

आपको बता दें कि जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चन्द्रमा आ जाता है तो चन्द्रमा के पीछे सूर्य का बिम्ब कुछ समय के लिए ढक जाता है, उसी घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। गौर हो कि पृथ्वी सूरज की परिक्रमा करती है और चांद पृथ्वी की। कभी-कभी चांद, सूरज और धरती के बीच आ जाता है। फिर वह सूरज की कुछ या सारी रोशनी रोक लेता है जिससे धरती पर साया फैल जाता है। इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है।

वेलेंटाइन डे पर इस लड़की ने दी वार्निंग- वायरल हुआ एक और कातिलाना VIDEO

भगोड़े माल्या की बेटी है यह बॉलीवुड एक्ट्रेस- ऐसी तस्वीरें हुई वायरल!

loading...